देशभर में मना जीत का जश्न

गुरुवार, 31 मार्च 2011 (01:18 IST)
भारत और पाकिस्तान के बीच मोहाली में विश्वकप क्रिकेट का सेमीफाइनल मुकाबला खत्म होते ही देशभर में लोगों ने जमकर जश्न मनाया। राँची में लोगों ने धोनी के घर पहुँचकर जीत की मुबारकबाद दी, वहीं राजधानी दिल्ली सहित तमाम स्थानों पर लोगों ने पटाखे चलाए, मिठाइयाँ बाँटीं और एक दूसरे को बधाई दी।

आम तौर पर 26 जनवरी की परेड पर गुलजार रहने वाले राजधानी के अति सुरक्षा वाले राजपथ पर हजारों लोग परंपरागत प्रतिद्वंद्वी को मात देने की इस खुशी को अपने ही जैसे लोगों के साथ साझा करने निकल पड़े। लोगों ने सीटियाँ और पीपनी बजाकर इंडिया गेट के आसपास के इलाके में नाचते गाते अपनी अपार खुशी का इजहार किया। इस भीड़ में बच्चे, महिलाएं और बुजुर्ग सभी शामिल थे और ‘इंडिया सब पर भारी है, अब इंडिया की बारी है’ जैसे नारे लगा रहे थे।

राजधानी और आसपास के इलाके के लोगों ने मैच खत्म होते ही घरों से बाहर निकलकर अपने पड़ौसियों और दोस्तों को जीत की मुबारकबाद दी और पटाखे चलाए। कई इलाकों में लोगों ने मैच देखने के लिए प्रोजेक्टर का इंतजाम किया था। कई सिनेमाघरों में भी बड़ी स्क्रीन पर मैच दिखाने की व्यवस्था की गई। भारत की जीत के प्रति आशान्वित लोगों ने पटाखे, मिठाई और नाच गाने के लिए डीजे आदि का इंतजाम पहले से ही कर लिया था।

राँची में लोग मैच खत्म होते ही लोग ढोल नगाड़े बजाते हुए कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी के घर जा पहुँचे और उन्होंने जमकर आतिशबाजी की। राँची से प्राप्त खबर के अनुसार मोहाली में आज जैसे ही भारत ने पाकिसतान को पराजित कर विश्वकप क्रिकेट प्रतियोगिता के फाइनल में प्रवेश किया, समस्त झारखंड पटाखों और आतिशबाजी के साथ जश्न में डूब गया।

राँची में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी के घर के सामने रात्रि ग्यारह बजे भी प्रशंसकों की नाचती गाती भीड़ उमड़ पड़ीं आज जैसे ही मोहाली में खेले जा रहे भारत पाकिस्तान के सेमीफाइनल मैच में अंतिम ओवर की पाँचवीं गेंद पर जहीर ने पाकिसतानी बल्लेबाज मिस्बाह को कैच आउट कराया, झारखंड की राजधानी राँची के विभिन्न इलाकों में लोगों ने जबर्दस्त आतिशबाजी प्रारंभ कर दी। झूमते नाचते लोग सड़कों और गलियों में निकड़ पड़े और एक दूसरे को गले लगाकर मिठाइयाँ बाँटी।

धोनी के घर के आगे तो सैकड़ों प्रशंसकों की भीड़ ढ़ोल-नगाड़ों के साथ उमड़ पड़ी और वहाँ आतिशबाजी के साथ लोग नाचने लगे। धोनी के घर पर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई थी जबकि उनके फैन मंदिरों में भारत की सफलता के लिए पूजा पाठ कर रहे थे।

राँची के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रवीण कुमार ने बताया कि मोहाली में आज विश्वकप सेमीफाइनल में हो रहे भारत- पाकिस्तान मैच के तनाव को देखते हुए यहाँ भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान धोनी के हरमू स्थित घर पर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई थी।

जयपुर से मिली खबर के अनुसार विश्व क्रिकेट कप सेमीफाइनल के मोहाली में खेले गए मैच में भारत के मैच जीतने के साथ ही प्रदेशवासियों ने आतिशबाजी कर और पटाखे फोड़कर खुशियाँ मनाई। भारत ने जैसे ही पाकिस्तान का अंतिम विकेट झटका टीवी से चिपके लोगों ने अपने घरों से बाहर निकल कर आतिशबाजी शुरू कर एक-दूसरे को बधाइयाँ दी। क्रिकेट मैच के चलते कार्यालय बाजार सूनसान हो गए। प्रदेशवासी पूरी तरह से क्रिकेट में डूबे हुए थे।

भारत के मैच जीतने के बाद बाजारों और कॉलोनियों में रौनक लौटी। कॉलोनीवासियों ने सामूहिक रूप से एलसीडी लगाकर क्रिकेट मैच का आनंद लिया और भारत की जीत का जमकर जश्न मनाया। जयपुर के प्रमुख बाजारों में क्रिकेट प्रेमियों ने अपने वाहनों को बीच रास्ते खड़े कर राहगिरों को बधाई देते हुए मुँह मीठा करवाया।

वाराणसी से मिली खबर के अनुसार काशीवासियों ने विश्वकप क्रिकेट सेमीफाइनल में आज रात चिर-प्रतिद्वन्द्वी पाकिस्तान के खिलाफ भारत की प्रभावशाली जीत पर जमकर पटाखे फोड़े और दीपावली सरीखा जश्न मनाया।

शहर के भिन्न बाजारों व इलाकों में जहां दोपहर को मैच शुरू होने के साथ ही रोज के मुकाबले एक चौथई हलचल रह गई थी लोग मैच समाप्त होते ही सड़कों पर उतर आए और एक-दूसरे को मिठाइयां खिलाकर भारतीय जीत का जश्न मनाया। कई क्षेत्रों में क्रिकेट प्रशंसकों ने ढोल-नगाड़ों की थाप पर जुलूस निकाला और नाच-गाकर अपनी खुशी का इजहार किया।

जिला प्रशासन ने भारत.पाकिस्तान मुकाबले को लेकर भावनाओं के उबाल के मद्देनजर शहर के भिन्न इलाकों खासकर मुस्लिम बहुल क्षेत्रों, मदनपुरा नई सड़क दालमंडी आदमपुर नदेसर में सुरक्षा के खास इंतजाम किए थे। इसी कड़ी में अपर पुलिस अधीक्षक (नगर: विजय भूषण खुद देर शाम नई सड़क से गोदौलिया के बीच लाव लश्कर के साथ डटे थे। मैच के बाद गोदौलिया व नई सड़क क्षेत्र में तो कुछ देर के लिए जाम जैसी स्थिति दिखी। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें