पाकिस्तान क्वार्टर फाइनल में

सोमवार, 14 मार्च 2011 (23:44 IST)
FILE
तेज गेंदबाज उमर गुल (36 रन पर तीन विकेट) की बेहतरीन गेंदबाजी और असद शफीक (नाबाद 78) के धैर्यपूर्ण अर्धशतक से पाकिस्तान ने जिम्बाब्वे को वर्षा से बाधित विश्वकप ग्रुप ए मैच में आसानी से सात विकेट से हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया।

पाकिस्तान की टूर्नामेंट में यह चौथी जीत है। जिम्बाब्वे वर्षा की बाधा के कारण 39.4 ओवर में सात विकेट पर 151 रन ही बना पाया था और पाकिस्तान को डकवर्थ लुईस नियम के तहत 38 ओवर में 162 रन का लक्ष्य मिला था, जो उसने 34.1 ओवर में तीन विकेट पर 164 रन बनाकर हासिल कर लिया।

शफीक ने ओपनर मोहम्मद हफीज (49) के साथ दूसरे विकेट के लिए 82 रन और फिर यूनुस खान (नाबाद 13) के साथ चौथे विकेट के लिए अविजित 54 रन जोड़े। पाकिस्तान ने मैच में कोई हडबडाहट नहीं दिखाई और बल्लेबाजी अभ्यास के अंदाज में आसान जीत हासिल की। शफीक ने 97गेंदों पर नाबाद 78 रन की अपनी पारी में सात चौके लगाए।

पाकिस्तान को इस आसान जीत के बाद अपना आखिरी लीग मुकाबला गत चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया से खेलना है।
पाकिस्तान के सामने 38 ओवर में 162 रन का आसान लक्ष्य था। हालाँकि पाकिस्तान ने ओपनर अहमद शहजाद (8) को 17 रन के स्कोर पर गँवा दिया। शहजाद लेफ्ट आर्म स्पिनर रे प्राइस की गेंद को मारने की कोशिश में क्रीज से काफी बाहर निकल आए और स्टम्प हो गए।

मोहम्मद हफीज (49) और शफीक ने दूसरे विकेट के लिए धीमे किन्तु सधे हुए अंदाज में 82 रन जोड़े। दोनों बल्लेबाजों ने पूरी तरह रक्षात्मक खेल दिखाया और कमजोर गेंदों पर ही प्रहार किए। हफीज अपने अर्धशतक के करीब पहुँच चुके थे लेकिन प्रास्पर उत्सेया की गेंद पर एकमात्र स्लिप पर खडे प्राइस को कैच थमा बैठे। हफीज ने 65 गेंदों पर 49 रन की अपनी पारी में छह चौके लगाए। पाकिस्तान का दूसरा विकेट 99 के स्कोर पर गिरा।

कप्तान शाहिद अफरीदी बल्लेबाजी अभ्यास के लिए चौथे नम्बर पर आए, लेकिन मात्र तीन रन बनाने के प्राइस की गेंद को पीछे हटकर खेलने की कोशिश में चूके और बोल्ड हो गए। इसके बाद मैदान में उतरे अनुभवी युनूस खान ने शफीक के साथ पारी को आगे बढ़ाया। शफीक ने 76 गेंदों में चार चौकों की मदद से विश्व कप का अपना पहला और वनडे का दूसरा अर्धशतक पूरा कर लिया।

दोनों बल्लेबाजों ने धीमे-धीमे खेलते हुए पाकिस्तान को 35वें ओवर में जीत की मंजिल पर पहुँचा दिया। जिम्बाब्वे की तरफ से प्राइस ने 21 रन पर दो विकेट और उत्सेया ने 24 रन पर एक विकेट लिया। इससे पहले मैच में दो बार वर्षा के कारण बाधा पड़ी और दूसरी बार खेल रकने के समय जिम्बाब्वे का स्कोर सात विकेट पर 151 रन था लेकिन डकवर्थ लुईस नियम के तहत पाकिस्तान को 162 रन का लक्ष्य मिला।

मैच में पहली बार जब वर्षा से खेल रका था तो उस समय जिम्बाब्वे पाँच विकेट 96 रन पर गँवाकर संघर्ष कर रहा था। मैच फिर शुरू होने पर ओवरों की संख्या घटाकर 43-43 कर दी गई। जिम्बाब्वे ने अपने स्कोर को 39.4 ओवर में सात विकेट पर 151 रन पहुँचाया था कि दोबारा तेज वर्षा आने से खेल रोक देना पड़ा, जिसके बाद जिम्बाब्वे की पारी आगे नहीं खिसकी।

जिम्बाब्वे के कप्तान एल्टन चिगुंबुरा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। पाकिस्तान ने तेज गेंदबाज शोएब अख्तर और चोटिल बल्लेबाज उमर अकमल को हटाकर उनकी जगह तेज गेंदबाज वहाब रियाज और असद शफीक को टीम में शामिल किया। जिम्बाब्वे ने भी अपने टीम में दो परिवर्तन किए।

जिम्बाब्वे की शुरुआत बेहद खौफनाक रही और 13 रन तक पहुँचते-पहुँचते उसके तीन बल्लेबाज पैवेलियन पहुँच गए। अब्दुल रज्जाक ने ब्रैंडन टेलर (4) को विकेटकीपर कामरान अकमल के हाथों कैच कराया जबकि अगले ही ओवर में उमर गुल ने रेजिस चकाब्वा (0) को पगबाधा कर दिया।

गुल ने फिर वूसी सिबांदा (5) को आउट कर जिम्बाब्वे का स्कोर तीन विकेट पर 13 रन कर दिया। वहाब रियाज ने तातेंदा तायबू (19) को कप्तान शाहिद अफरीदी के हाथों लपकवाया। क्रेग इरविन (52) और ग्रेग लैंब (16) ने पारी को संभालने की कोशिश की और स्कोर को 84 रन तक ले गए।

आफरीदी ने लैंब को अपनी ही गेंद पर लपक लिया। वर्षा के बाद जब दोबारा खेल शुर हुआ तो मोहम्मद हफीज ने इरविन को बोल्ड कर दिया। इरविन ने 82 गेंदों की अपनी पारी में पाँच चौके लगाए। जिम्बाब्वे का सातवां विकेट प्रास्पर उत्सेया (18) के रूप में 151 के स्कोर पर गिरा। गुल ने यह विकेट झटका।

इसके बाद बारिश आने से जो खेल रका तो फिर जिम्बाब्वे की पारी आगे नहीं बढ़ी। जिम्बाब्वे के कप्तान चिगुंबुरा 32 रन बनाकर नाबाद रहे। पाकिस्तान की तरफ से गुल ने 36 रन देकर तीन विकेट लिए। रज्जाक, रियाज, अफरीदी और हफीज को एक-एक विकेट मिला। (वार्ता)

वेबदुनिया पर पढ़ें