भारत-पाकिस्तान मैच का रोमांच चरम पर

मंगलवार, 29 मार्च 2011 (00:03 IST)
FILE
भारत और पाकिस्तान के बीच 30 मार्च को मोहाली में खेले जाने वाले विश्वकप सेमीफाइनल के महामुकाबले को लेकर पूरे देश में रोमांच बना हुआ है और जब तक यह मुकाबला खत्म नहीं हो जाता, ये जारी रहेगा। नेताओं से लेकर अभिनेता तक और मजदूर से लेकर उद्योगपति तक, कर्मचारी से लेकर मालिक तक यानी सभी जगह इस महामुकाबले को लेकर चर्चा है।

मैच को लेकर जबरदस्त तैयारियाँ : जो खबरें मिल रही हैं, उनके मुताबिक भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले इस सेमीफाइनल मुकाबले को लेकर चर्चाओं, मन्नतों और दुआओं का दौर चल पड़ा है और हर कोई अपने अपने तरीके से टीम इंडिया को जीत का संदेश पहुँचाने में लगा हुआ है। बाजार, दफ्तर, सड़क, मॉल, कॉलेज और यहाँ तक कि घरों में भी बुधवार को होने वाले मैच को लेकर तैयारियाँ की जा रही हैं।

अ‍घोषित रूप से भारत बंद : 30 मार्च को जब दोपहर को ढाई बजे मोहाली के स्टेडियम में मैच शुरू होगा, उस दिन पूरे देश अघोषित रूप से बंद होने वाला है। कई दफ्तरों में तो लोगों ने बाकायदा बुधवार की छुट्‍टी ले ली है। मुंबई से मिले समाचारों के अनुसार बुधवार के दिन सड़कों पर आमदिनों जैसा ट्रैफिक नहीं रहेगा क्योंकि टैक्सी ड्राइवर एसोसिएशन ने ऐलान कर दिया है 30 मार्सेमीफाइनमैकारकोटैक्सनहीचलेगी

सभी रोमांच में डूबे : मुंबई के कई दुकानदार मैच शुरू होने के पूर्व अपनी दुकाने बंद कर देंगे क्योंकि उनके यहाँ काम करने वाले लोग मैच देखना चाहते हैं। कई उद्योग‍पतियों ने उस दिन घर पर ही मैच देखने का कार्यक्रम बनाया है। ये हाल न सिर्फ मुंबई का है बल्कि देश के अन्य महानगरों में भी क्रिकेट का जूनुन सिर चढ़कर बोल रहा है।

मूँछों में बाँध लिया बल्ला : दिल्ली, कोलकाता में भी क्रिकेट के दीवाने भारत-पाकिस्तान की टक्कर को देखने से नहीं चूकना चाहते हैं। यहाठीवहहालारहेंगहालामुंबबयाकिहैंसड़कोसन्नाटपसररहेगपादुकानोजमहोगभीड़सबसे लंबी मूँछों का गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रेकॉर्ड्‍स बनाने वाले बीकानेशख्स ने अपनी मूँछों में बल्लबाँलिहैंउनककहनि बल्लमूँछोतभअलहोंगे, इंडियटीमैजीलेगी। जयपुमेटीइंडियजीलिनुक्कडनाटकोलोकगीतोसहारलियरहहै।

गरबों के जरिये शुभकामनाएँ : गुजरात में महिलाएँ गरबे करके टीम इंडिया को जीत के लिए शुभकामनाएँ दे रही हैं। इसके लिए उन्होंने एक गीत भी रचा है और इसी गीत पर वे डांडिया रास करते हुए कामना कर रही हैं कि सेमीफाइनल मैच में भारत पाकिस्तान को हरा दे। गुजरानहीबल्कि देअलग-अलहिस्सोमेनौजवानोटीइंडियजीलिगीतोरचनहै।

किडनी ले लो, मैच का टिकट दे दो : रविवार के दिन मोहाली में राँची से आए किशोर ने हंगामा खड़ा कर दिया। स्टेडियम के बाहर यह किशोर धरने पर बैठ गया और उसने मैच के लिए टिकट माँगा। उसने यहाँ तक कह डाला कि भले ही मेरी किडनी ले लो लेकिन मुझे मैच का एक टिकट दे दो। शिकागो से भी एक वृद्ध सिर्फ मैच देखने की खातिर मोहाली पहुँचा है, लेकिन उसे भी टिकट नहीं मिला।

मैच का टिकट यानी लग गई लॉटरी : इस सेमीफाइनल मैच का टिकट जिसके पास है, वह ऐसा खुश हो रहा है मानो लॉटरी लग गई हो। मोहाली के मैच के लिए 'एक अनार और सौ बीमार' वाली कहावत चरितार्थ हो रही है। हर कोई इस रोमांचक टक्कर को स्टेडियम में बैठकर देखना चाहता है। दरअसमैटिककभखत्हैंस्थानीप्रशासविशेअतिथियोव्यवस्थमेजुटहुहै।

पटियाला में लड़कियों पर भी चढ़ा क्रिकेट का बुखार : पटियाला के एक गर्ल्स डिग्री कॉलेज की लड़कियों पर भी क्रिकेट का बुखार इस तरह चढ़ा है कि वे सोमवार के दिन क्रिकेट की ड्रेस में कॉलेज पहुँची और बाद में वे क्रिकेट का बैट-बॉल लेकर नाचती गाती रहीं। लड़कियों के इस उत्साह में कॉलेज प्रशासन भी शामिल हुआ।

मन्नतों और दुआओं का दौर : इंदौर में जहाँ भारतीय टीम की जीत के लिए हवन हो रहा है तो ऋषिकेश में गंगा माँ से प्रार्थना की जा रही है। वाराणसी में एक पनवाड़ी ने भारतीय टीम के खिलाड़ियों के नाम से पान बेचने का रोचक मामला सामने आया है। इस पनवाड़ी के यहाँ क्रिकेटरों के नाम पर बिक रहे पान की कीमत 100 रुपए से लगाकर 2000 रुपए तक की है और हैरत की बात तो यह है कि दुकान भी काफी चल रही है।

पाक खिलाड़ी मैच फिक्सिंग से दूर रहे : पाकिसतान के गृहमंत्री रहमान मलिक ने सभी क्रिकेट खिलाड़ियों को आगाह किया है कि वे सेमीफाइनल मैच में 'मैच फिक्सिंग से दूर रहें। मलिक ने कहा‍ लंदन से सबक लेकर हम सभी खिलाड़ियों के फोन टेप कर रहे हैं और चाहते हैं कि हमारे खिलाड़ी पूरी कौम को मायूस नहीं करेंगे। मलिक ने सभी क्रिकेटरों को चेतावनी दी है कि यदि कोई खिलाड़ी फिक्सिंग में लिप्त पाया गया तो उसे माफ नहीं किया जाएगा।

वेबदुनिया पर पढ़ें