मुकाबले के लिए तैयार हैं हम-धोनी

मंगलवार, 29 मार्च 2011 (16:45 IST)
PTI
FILE
सहमेजबान भारत के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने बुधवार को पाकिस्तान के खिलाफ सेमीफाइनल में बेहतरीन प्रदर्शन का वादा करते हुए आज कहा कि उनकी टीम के प्रदर्शन पर दबाव के कारण कोई नकारात्मक असर नहीं पड़ेगा।

कप्तान धोनी ने मैच की पूर्व संध्या पर संवाददाताओं से कहा पाकिस्तान के खिलाफ मैच में दबाव के कारण हमारी टीम के प्रदर्शन पर कोई असर नहीं पड़ेगा। हम मीडिया से मिल रहे प्रचार या दबाव पर विचार नहीं कर रहे हैं। हम केवल अपने खेल पर ध्यान कें द्रित कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि मीडिया पाकिस्तान के खिलाफ हमारे मुकाबले का बहुत अधिक प्रचार कर रहा है लेकिन इससे हमें फर्क नहीं पड़ता। वैसे भी यह सब तो हमेशा से ही भारतीय क्रिकेट का हिस्सा रहा है। हम केवल कल के मैच पर ध्यान लगा रहे हैं जिसके लिए हम पूरी तरह से तैयार हैं।

यह पूछने पर कि बुधवार को पाकिस्तान के खिलाफ खेला जाने वाला मैच क्या उनके करियर का सबसे बड़ा मैच होगा। धोनी ने कहा 'मेरे लिए हर मैच महत्वपूर्ण होता है। जब वर्ष 2007 में हम ट्‍वेंटी-20 का फाइनल खेल रहे थे तब उस मैच को सबसे महत्वपूर्ण माना जा रहा था।'

त्रिकोणीय सिरीज के फाइनल मुकाबले को भी अकसर सबसे महत्वपूर्ण मैच कहा जाता है। तीन दिन बाद ही लोग कहने लगेंगे कि विश्वकप का फाइनल सबसे महत्वपूर्ण मैच है। उन्होंने कहा यह मैच भी बाकी मैचों की तरह है। अन्य मैचों की तरह यह भी 50 ओवर का है जिसमें कोई नियम नहीं बदला है लेकिन यह नॉकआउट चरण है इसलिए आपको दूसरा मौका नहीं मिलेगा।
आप अपने प्रतिद्वंद्वी को 20 ओवर के लिए भी अच्छा प्रदर्शन करने का मौका नहीं दे सकते।

धोनी ने पाकिस्तान के कप्तान शाहिद अफरीदी की प्रशंसा करते हुए कहा शाहिद अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। वह अपने गेंदबाजी विभाग की सबसे बड़ी ताकत हैं। पाकिस्तान का गेंदबाजी आक्रमण काफी मजबूत है। उनके पास अच्छे स्पिनर और पार्टटाइम गेंदबाज हैं।

उन्होंने कहा लेकिन यह बल्लेबाज पर निर्भर करता है कि वह गेंदबाजों का कैसे सामना करता है। इस समय हमारी टीम का हर खिलाड़ी पूरी तरह से फिट है और पाकिस्तानी गेंदबाजी का सामना करने को तैयार है। यह पूछने पर कि क्या कप्तानी के कारण उनकी बल्लेबाजी पर नकारात्मक असर पड़ा है। उन्होंने कहा कि नहीं, मुझे ऐसा नहीं लगता।

भारतीय टीम की कप्तानी करना बहुत गर्व की बात है। मैं किसी भी तरह के दबाव में नहीं हूँ। मैं अच्छी बल्लेबाजी कर रहा हूँ। हालाँकि कुछ मैचों में मेरे शॉट्स सीधे क्षेत्ररक्षकों के हाथ में चले गए लेकिन यह खेल का हिस्सा है।

धोनी ने कहा कि मेरे पास ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बल्लेबाजी करने का अच्छा मौका था लेकिन मैं जल्दी आउट हो गया। हर मैच में ऐसा नहीं होता जैसा आप सोचते हैं। पिच के बारे में पूछे जाने पर कप्तान धोनी ने कहा कि मैंने अभी तक पिच नहीं देखी है इसलिए मैं इस पर टिप्पणी नहीं कर सकता।

उन्होंने मैच के साथ जुड़े सियासी मामलों के बारे में कहा हम टीवी नहीं देख रहे हैं। हमारी जिम्मेदारी खेलना है और हम उसी पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। राजनीतिक स्तर पर चाहे जो भी बातचीत हो, हमें उससे मतलब नहीं। हम केवल इतना जानते हैं कि मैच में एक टीम को तो हारना ही है और केवल एक टीम ही फाइनल में जाएगी। (वार्ता)

वेबदुनिया पर पढ़ें