अनिश्चित उतार-चढ़ाव का दौर जारी

रविवार, 13 अप्रैल 2008 (18:19 IST)
- शैलेन्द्र कोठार

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में समीक्षाधीन सप्ताह के दौरान सीमित दायरे में घूमते हुए निफ्टी कुल 131 प्वाइंट्स बढ़कर 4778 पर बंद हुआ। रिलायंस इंडस्ट्रीज, रिलायंस पेट्रोलियम एवं केर्न इंडिया में आई बढ़त के सहारे ऑइल एंड गैस इंडेक्स में सर्वाधिक 7.26 प्रतिशत की साप्ताहिक तेजी दर्ज हुई।

पॉवर, केपिटल गुड्स, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स एवं बैंकेक्स भी आउट परफॉर्मर बने रहे, जबकि मार्च तिमाही परिणाम जारी होने के ठीक पहले आईटी शेयरों में दिशाहीनता की स्थिति बनी रही। व्यवसायियों का कहना है कि पिछले दो-तीन सप्ताह से स्मॉल एवं मिडकेप शेयरों में तकनीकी सुधार की प्रक्रिया जारी रहने के कारण निवेशकों को थोड़ी राहत मिली है।

तकनीकी विश्लेषकों का कहना है कि एफएमसीजी एवं हेल्थकेयर इंडेक्स के अलावा बाकी लगभग सभी प्रमुख सूचकांक दिशाहीनता एवं दबाव की स्थिति दर्शा रहे हैं यानी बाजार में अनिश्चितता की प्रवृत्ति हावी है। हालाँकि इस सप्ताह रिलायंस के लगभग सभी शेयरों ने बेहतर बढ़त ली है किंतु तकनीकी नजरिए से देखा जाए तो निर्णायक रूप से तेजी में आने के लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज को 2650 रु. का एवं रिलायंस पेट्रोलियम को 188-190 रु. का महत्वपूर्ण प्रतिरोध स्तर पार करना पड़ेगा।

रिलायंस-एडीएजी समूह के शेयर्स फिलहाल तकनीकी सुधार के कारण बढ़ रहे हैं। डाउनवर्ड चैनल के ऊपरी हिस्से पर ट्रेड होने के कारण निफ्टी की बढ़त में 4825 के आसपास बाधा बनी हुई है, इसके ऊपर जाने पर 4950-5000 का स्तर भारी प्रतिरोध उत्पन्न कर सकता है, जबकि 4625 निकटतम समर्थन स्तर है और इसके टूटने पर अगला समर्थन 22 जनवरी का लो यानी 4448 है।

नए इश्युओं के मार्केट में फिलहाल कोई विशेष गतिविधियाँ नहीं हैं। टीटागढ़ वेगंस के इश्यू में रिटेल इंवेस्टर्स को पूरे शेयर अलॉट हुए हैं। कंपनी ने 540 रु. के लोअर-प्राइस बैंड पर शेयर जारी किए हैं। कल से ऐश्वर्या टेलीकॉम का इश्यू खुल रहा है। कंपनी 10 रु. फेस वेल्यू के शेयर्स 32 से 35 रु. के भाव पर जारी करेगी।

एफआईआई की नेट खरीदी-बिक्री
विभिन्न सूचकांकों में साप्ताहिक बदलाव

वेबदुनिया पर पढ़ें