हैप्पी बर्थडे ऐश्वर्या राय

IFM
1 नवंबर को 38 वर्ष की हो रही ऐश्वर्या राय इस समय सुर्खियों में इसलिए हैं क्योंकि वे अपना परिवार बढ़ाने जा रही हैं। नवंबर माह में वे शिशु को जन्म देने वाली हैं। जहां एक ओर यह खुशखबरी है तो उनके प्रशंसकों को इस बात का गम भी है कि वे कुछ माह तक सिल्वर स्क्रीन से दूर रहेंगी। 38 की होने के बावजूद ऐश की खूबसूरती बरकरार है और उम्मीद की जानी चाहिए कि उनकी और फिल्में भविष्य में देखने को मिलेंगी।

1 नवंबर 1973 को मंगलोर (कर्नाटक) में जन्मी ऐश्वर्या पहले बंगलौर और फिर मुंबई में पली-बढ़ी। 13-14 की उम्र तक उन्हें समझ में ही नहीं आता था कि लोग उन्हें क्यों घूर रहे हैं क्योंकि उन्हें अपनी सुंदरता का गुमान नहीं था। स्कूल में वार्षिकोत्सव के दौरान टीचर उन्हें परी की भूमिका ही निभाने को कहती थी। पढ़ाई में वे हमेशा अव्वल रही और उनकी ख्वाहिश डॉक्टर बनने की थी, लेकिन स्कूल ऑफ आर्किटेक्चर में दाखिला उन्हें पहले मिल गया। बचपन से अपनी माँ के साथ समुद्र तट पर घूमना और मंदिर जाना ऐश की दिनचर्या में शामिल रहा है।

ऐश्वर्या की खूबसूरती के कारण उनमें अपार संभावनाएँ उनके अँग्रेजी के प्रोफेसर ने देख ली, जो शौकिया फोटोग्राफर भी थे। उन्होंने ऐश के फोटो खींचकर मिस इंडिया प्रतियोगिता के आयोजकों को भेजी। ऐश की खूबसूरती को देख सभी दंग रह गए। रैम्प पर कैटवॉक करती ऐश का फैशन जगत दीवाना हो गया और वे तेजी से सफलता की सीढ़ियाँ चढ़ गईं।

मिस वर्ल्ड बनने के बाद फिल्म वालों का ध्यान उनकी ओर गया और ऐश को आसानी से फिल्में मिल गईं। एक अभिनेत्री के रूप में सुंदरता ही उनकी बाधा बन गई क्योंकि दर्शक उन्हें सिर्फ निहारना चाहते थे। लिहाजा ‍उन्हें ग्लैमर डॉल के रूप में ही पेश किया जाता रहा। हालाँकि ऐश्वर्या ने कोशिश की कुछ ऐसी फिल्मों को करने की जो उनके अभिनय के लिए याद की जाए। ताल, देवदास, हम दिल दे चुके सनम, रेनकोट, जोधा अकबर, धूम 2, चोखेर बाली उनकी कुछ यादगार फिल्मों में से हैं।

फिलहाल ऐश्वर्या का करियर ठंडा माना जा रहा है। उनकी ‘रावण’ बुरी तरह फ्लॉप रही। ‘रोबोट’ को जरूर सफलता मिली है, लेकिन इसमें ऐश का योगदान नगण्य है। दिवाली पर ‘एक्शन रिप्ले’ और उसके दो सप्ताह बाद ‘गुजारिश’ में वे नजर आने वाली हैं। ये फिल्में उनके करियर में निर्णायक भूमिका निभाएँगी, ऐसा माना जा सकता है। उन्हें आने वाली फिल्मों के लिए शुभकामनाएँ और जन्मदिन की ढेर सारी बधाइयाँ।

वेबदुनिया पर पढ़ें