न्यू फॉक्सवैगन बीटल: ओल्ड है पर गोल्ड है

सोमवार, 7 मई 2012 (16:17 IST)
40 के दशक की 'पीपुल्स कार' कहलाने वाली खूबसूरत बीटल का रंग भले ही बदला हो पर रुप जस का तस है। जर्मनी की अग्रणी कार निर्माता कंपनी फॉक्सवैगन ने बीटल के नए मॉडल को कुछ बदलावों के साथ पेश किया है।
PR

इसके आकार और फीचर्स में इजाफा किया गया है। लेकिन इसमें कई चीजें पुराने मॉडल की भांति ही रखे गए हैं। इसकी बीटल बग पर आधारित इसकी ओरिजनल डिजाइन क्लासिक जैसी दिखाई देती है। नई बीटल के डेशबोर्ड पर आकर्षक बदलाव किए गए हैं।

इसमें पहले से अधिक स्पेस दी गई है। भारत में फॉक्सवैगन अभी 1.4 लीटर पेट्रोल और 2 लीटर डीजल में भी 138 बीएचपी की कारें ही आयात करेगी। बेहतर फ्यूल इफिशिएंसी के लिए यह गाड़ी 7 स्पीड गियरबॉक्स से सुसज्जित है।
PR

बीटल में पुरानी हैचबैक कारों की तुलना में ‍अधिक डिजाइनर एसेसरीज उपयोग की गई है इसलिए इसकी कीमत भी 25 लाख रुपए होने का अन‍ुमान लगाया जा रहा है। हालांकि कंपनी ने अभी तक इसकी कीमत का खुलासा नहीं किया है।
कभी पीपुल्स कार कहलाने वाली बीटक की मुख्य रूप से प्रतिस्पर्धा लग्जरी ब्रांड बीएमडब्ल्यू की छोटी कारों खासतौर पर मिनी कूपर से होगी। वर्ष 2012 के अंत तक नई बीटल ग्राहकों के लिए उपलब्ध होने की संभावना है।

आवश्यक जानकारी
इंजिन : 1.4 लीटर पेट्रोल, 2 लीटर डीजल
पॉवर/टॉर्क : 158 बीएचपी/24.5 किलो, 138 बीएचपी/32.6 किलो
वजन : 1360 किलोग्राम
कीमत : 25-26 लाख रु. (अनुमानित)

वेबदुनिया पर पढ़ें