महिला पुलिसकर्मियों के लिए बुलेटप्रूफ ब्रा

गुरुवार, 7 अगस्त 2008 (13:35 IST)
BBCBBC
जर्मनी की महिला पुलिसकर्मियों की सुरक्षा के लिए 'बुलेटप्रूफ ब्रा' का इस्तेमाल शुरू हो रहा है। जर्मन पुलिस का कहना है कि महिला पुलिसकर्मियों को सामान्य ब्रा के ऊपर से बुलेटप्रूफ जैकेट पहननी पड़ती है, जो पूरी तरह से सुरक्षित नहीं है।

हैम्बर्ग में पुलिस की वरिष्ठ अधिकारी कार्मेन किबेट ने कहा कि गोली लगने पर वह बुलेटप्रूफ जैकेट के धातु और प्लास्टिक के छोटे टुकड़ों को अंदर धकेलती है, जो महिला पुलिसकर्मी के शरीर में ब्रा को भेदकर घुस सकता है। सामान्य ब्रा सुरक्षा के ख़तरा रहे हैं, इसलिए उन्हें बदलना ज़रूरी था।"

अनेक महिला पुलिस अधिकारियों ने इसे दो महीने तक आजमाया है, जिसके बाद अब इसे पुलिस यूनिफॉर्म का हिस्सा बना दिया गया है। यह सफेद ब्रा दिखने में सामान्य स्पोर्ट्स ब्रा की तरह दिखती है, जिस पर जर्मन में 'पुलिस' लिखा है।

हर महिला पुलिसकर्मी को उनकी साइज के अनुरूप तीन ब्रा दिए जाएँगे, जर्मन पुलिस ने तीन तरह के डिजाइनों को मंजूरी दी है। जर्मन पुलिस की प्रवक्ता का कहना है कि हम अपने कर्मचारियों की सुरक्षा को सबसे ऊपर रखते हैं, ये नए ब्रा बेहतरीन कारीगरी का नमूना हैं।

जर्मनी की तीन हजार महिला पुलिसकर्मियों को इस नए ब्रा से सुरक्षा मिल सकेगी, महिला अधिकारियों को इसे पहनने के लिए कहा जा रहा है। जर्मन पुलिस ने कहा है कि वह चाहती है कि हर महिला अधिकारी इस ब्रा को पहने लेकिन यह उनकी व्यक्तिगत इच्छा पर निर्भर करेगा, किसी अधिकारी पर इसे पहनने का दबाव नहीं होगा।

वेबदुनिया पर पढ़ें