ब्यूटी टिप्स: खान-पान से आती है बालों में जान

ND
उफ...! कितना बुरा लगता है न, यह एहसास भी कि कभी आप घने, काले, नर्म मुलायम बालों की मलिका हुआ करती 'थीं'। आपके बाल अगर किसी बीमारी, दुर्घटना या अन्य परेशानी के कारण झड़ गए हों तो बात अलग है, लेकिन अगर सामान्य पोषक तत्वों की कमी या ऐसे ही किसी सामान्य कारण से सर के बाल आपका साथ छोड़ रहे हैं तो इसे रोका जा सकता है।

सामान्य तौर पर 80-100 बालों का रोजाना झड़ना एक सामान्य प्रक्रिया है, लेकिन यदि इससे ज्यादा बाल झड़ रहे हैं तो यह परेशानी का सबब हो सकता है। बालों के झड़ने के पीछे पोषक तत्वों की कमी एक महत्वपूर्ण कारण है। खान-पान में सुधार लाकर आप बालों को सेहतमंद बनाए रख सकती हैं।

ND
सबसे पहले अपने भोजन में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएं। दूध, हरी पत्तेदार सब्जियां, फल तथा सभी प्रकार की दालें प्रोटीन का अच्छा सोर्स होती हैं। इनके अलावा मूंगफली, बादाम, चिलगोजे और अखरोट जैसे विटामिन ई से भरे मेवे भी बालों की सेहत बनाने में मददगार होते हैं।

बालों की चमक, मजबूती तथा गुणवत्ता बनाए रखने के लिए स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी, काले अंगूर तथा अन्य बेरीज का सेवन भी फायदेमंद होता है। ये सूरज की किरणों से हुई हानि से बालों को सुरक्षित रखते हैं। साथ ही इनमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स बालों के लिए लाभदायी होता है।

इसी तरह विटामिन सी से भरपूर संतरा, नीबू तथा अमरूद भी बालों की सेहत के लिए अच्छा होता है। दाल-सब्जी, रोटी-चावल, दही, फल आदि वाला सामान्य भोजन सबसे अच्छा है। साथ ही उचित मात्रा में पानी पीना भी बालों के लिए लाभकारी होता है।

इन सबके अलावा टेंशन, जरूरत से ज्यादा काम करना, आर्टिफिशियल तथा रासायनिक कॉस्मेटिक्स का जरूरत से ज्यादा प्रयोग तथा सूरज की हानिकारक किरणों का प्रभाव, कमजोरी आदि जैसे कारणों से भी बाल झड़ते हैं और इन कारणों का भी इलाज किया जा सकता है।

वेबदुनिया पर पढ़ें