छोटे शहरों में भी कमी नहीं है नौकरियों की

शनिवार, 28 अप्रैल 2012 (17:25 IST)
FILE
गांवों और छोटे शहरों के युवा अपना करियर बनाने के लिए महानगरों की ओर पलायन करने लगे हैं। महानगरों की चकाचौंध उन्हें अपनी ओर खींचती है। छोटे शहरों के युवाओं के लिए करियर की असीम संभावनाएं हैं। अब भारत के गांव और छोटे शहरों के लोग पिछड़े नहीं रह गए हैं। उनके भी रहन-सहन, खान-पान में बदलाव होने लगा है।

छोटे शहरों और कस्बों में भी बाजारवाद हावी होने लगा है। मोबाइल, टीवी, इंटरनेट इन सबका उपयोग में भी यहां के लोग पीछे नहीं हैं। वहां का इंफ्रास्ट्रक्चर तेजी से बदल रहा है और इसी के साथ यहां रोज़गार की संभावनाएं भी बढ़ रही हैं। गांवों और छोटे शहरों में पनपते बाजारवाद को देखकर कई कंपनियां इनकी ओर आकर्षित होने लगी हैं। वे भी छोटे शहरों और कस्बों में अपने उपभोक्ताओं को तलाश रही हैं।

छोटे शहरों और कस्बों में भी उद्योगों के स्थापित होने से ग्रामीण प्रबंधन एवं मार्केटिंग के क्षेत्र में करियर की अपार संभावनाएं उभरने लगी हैं। देश और विदेश की बहुराष्ट्रीय कंपनियां इन छोटे शहरों और गांवों में अपने उत्पादनों की बिक्री के लिए एड़ी चोटी का जोर लगा रही हैं। बीमा क्षेत्र की कई कं‍पनियां अपने ग्राहकों की तलाश कर रही हैं। किसानों के समृद्ध होने से गांवों में आर्थिक गतिविधियों में तेजी आई है।

इससे सार्वजनिक एवं निजी बैंकों की शाखाएं भी गांवों और छोटे शहरों में खुलने लगी हैं। इससे इन कंपनियों को मार्केटिंग और प्रबंधन में युवाओं की आवश्यकताएं होंगी। मार्केटिंग में दक्ष युवाओं के लिए इसमें बेहतर करियर संभावनाएं रहेंगी। ग्रामीण प्रबंधन की डिग्री हासिल कर आप इन कं‍पनियों में प्रबंधक के तौर पर कार्य कर सकते हैं।

भारत कुछ संस्थान में पोस्ट ग्रेजुएट पाठ्‍यक्रमों में ग्रामीण प्रबंधन में स्पेशलाइजेशन का विकल्प रहता है। प्रबंधन एवं इससे संबंधित विषय जैसे एग्री बिजनेस फॉरेस्टरी में खास पाठ्‍यक्रम भी करियर के अवसर प्रदान करते हैं।
भारत में इन संस्थानों से ग्रामीण प्रबंधन का कोर्स या डिग्री हासिल की जा सकती है-
- वीपी श्रीवास्तव, स्टाफ ट्रेनिंग कॉलेज, बैंक ऑफ इंडिया, जेल रोड, अरेरा हिल्स, भोपाल।
- इंडियन इंस्टिट्‍यूट आफ फॉरेस्ट मैनेजमेंट, भोपाल।
- जेवियर इंस्टिट्‍यूट ऑफ डेवलपमेंट एक्शन एंड स्टडीज, जबलपुर।
- जेवियर इंस्टिट्‍यूट ऑफ सोशल साइंसेज, रांची।
- इंडियन इंस्टिट्‍यूट ऑफ मैनेजमेंट, लखनऊ।
- इंडियन इंस्टिट्‍यूट ऑफ मैनेजमेंट, अहमदाबाद।
- इंस्टिट्‍यूट ऑफ रूरल मैनेजमेंट, आणंद (गुजरात)।
- गुजरात विद्यापीठ, अहमदाबाद।
- जेवियर इंस्टिट्‍यूट ऑफ मैनेजमेंट, भुवनेश्वर।
- नरसी मोनजी इंस्टिट्‍यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज, मुंबई।
- आरए पोद्दार इंस्टिट्‍यूट ऑफ मैनेजमेंट, जयपुर।
- इंडियन इंस्टिट्‍यूट ऑफ रुरल मैनेजमेंट, जयपुर।
- एनआईएमटी इंस्टिट्‍यूट ऑफ एग्री बिजनेस एंड रूरल मैनेजमेंट कोटपुतली, जयपुर।
- गोविंदवल्लभ पंत कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, पंतनगर।
- चौधरी चरणसिंह कृषि विश्वविद्यालय, हिसार।

वेबदुनिया पर पढ़ें