क्रिसमस कार्ड डे का महत्व

ND

क्रिसमस का त्योहार जैसे-जैसे नजदीक आता जाता है, वैसे-वैसे दुनिया भर के लोगों में इसे लेकर उत्साह बढ़ता जा रहा है। इस त्योहार पर सबके चहेते सांता क्लॉज बच्चों को उनके मनपसंद तोहफे देकर लुभाते हैं और लोग अपने मित्रों और परिजनों को कार्ड अथवा कोई सौगात देकर उन तक अपनी शुभकामनाएँ पहुँचाते हैं। क्रिसमस कार्ड डे के रूप में कार्ड लेने और देने के इस प्रचलन के कारण हर साल नौ दिसंबर को मनाया जाता है।

अलग-अलग रंगों से सजे और विभिन्न आकार में बिकने वाले कार्ड इन दिनों 10-20 रुपए से शुरू होकर करीब पाँच-छ: सौ रुपए तक में पाएँ जाते हैं। कार्ड पर लिखे कोटेशन उसके आकार और छपाई से इन कार्डों की कीमत निर्धारित की जाती है। वैसे तो हर त्योहार पर कार्डों की बिक्री बढ़ जाती है, लेकिन यह एक खास वर्ग तक सीमित रहती है। मगर क्रिसमस के आते ही समाज के हर वर्ग में कार्ड और उपहारों के प्रति रुझान बढ़ जाता है।

पिछले कुछ अर्सों में ई-कार्ड्स का चलन काफी बढ़ा हुआ है। ये कार्ड कम्प्यूटर पर आसानी से उपलब्ध रहते तो है साथ ही इनको पलक झपकते ही दुनिया में कहीं भी आसानी से भेजा जा सकता है। इनके चलते कार्ड्स की बिक्री में थोड़ी कमी देखी जा रही है। फिर भी देशभर में बिक्री होने वाले कार्डों की कीमतों के बारे में अनुमान लगाना मुश्किल है, लेकिन निश्चित तौर पर दुनिया भर में मनाए जाने वाले क्रिसमस पर्व पर होने वाला कारोबार करोड़ों रुपए का आँका जा सक‍ता है।

वेबदुनिया पर पढ़ें