करवा चौथ के रंग फैशन के संग

PTI
PTI
त्योहार और फैशन दोनों का गहरा नाता है क्योंकि त्योहारों के आते ही बाजारों की रौनक बढ़ने लगती है और बाजार में हर चीज की पूछपरख बढ़ जाती है। सरल शब्दों में कहें तो त्योहारों के सीजन में बाजार अपने पूरे शबाब पर होता है।

नवरात्रि के बाद से ही एक के बाद एक त्योहारों का सिलसिला शुरू हो जाता है। इन त्योहारों के मद्देनजर फैशन बाजार की रौनक भी बढ़ने लगती है। खासकर तब जब सुहागनों का त्योहार 'करवा चौथ' आता है तब तो फैशन की दिवानी महिलाओं और युवतियों के लिए बाजार पूरी तरह से अपनी बाँहें फैलाए खड़ा रहता है।

करवा चौथ महिलाओं का त्योहार है अत: स्वभाविक ही है कि इस त्योहार पर महिलाओं के साज-श्रृंगार का महत्व अधिक होता है इसलिए महिलाओं के लिए खास तौर पर करवा चौथ स्पेशल ज्वेलरी, साड़ी, लहँगा-चुन्नी आदि की बाजार में जबरदस्त माँग रहती है।

समय के साथ बदला फैशन :
यह सच है कि समय के साथ-साथ फैशन भी बदलता है। कल तक महिलाएँ इस त्योहार को अपने घर पर ही मनाती थीं परंतु अब महिलाएँ अपनी सहेलियों व रिश्तेदारों के साथ घर से बाहर किसी होटल में या किसी एक के घर पर एकत्र होकर इस त्योहार को खूब धूमधाम से मनाती हैं। ऐसे में महिलाओं जहाँ महिलाओं का जमघट लगा हो, वहाँ उनके लिए फैशनेबल रहना और दूसरी महिलाओं से अधिक खूबसूरत दिखना बहुत मायने रखता है। इस त्योहार के लिए तो महिलाएँ दिल खोलकर अपने साज-श्रृंगार के सामान खरीदती है।

महानगरों में तो बकायदा कई क्लबों व पंजाबी महिला मंडलों द्वारा व्यापक तौर पर करवा चौथ के सामूहिक पूजन के साथ ब्यूटी कांटेस्ट जैसी कई प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता है। जिनमें महिलाओं का फुल टाइम इन्ज्वॉयमेंट होता है। जहाँ बहुत सारी महिलाएँ एकत्र हों, वहाँ फैशन का जलवा देखने को मिलना तो स्वभाविक ही है।

करवा चौथ के लिए फैशन डिजाइनरों द्वारा खासतौर पर साड़ियों व ड्रेसेस का कलेक्शन तैयार किया जाता है, जिनमें लेटेस्ट ट्रेंड और महिलाओं की रुचि के अनुसार रंगों और वर्क का ध्यान रखा जाता है। इस बार भी करवा चौथ में हेवी वर्क की साड़ियाँ और ए लाइन लहँगों की माँग जोरों पर है।

इस बार क्या है खास :
इस बार भी करवा-चौथ के लिए ड्रेसेस के कलेक्शन में सुहाग के सदाबहार रंग 'लाल रंग' का ही सबसे अधिक बोलबाला है। इसके अलावा ड्रेस कलेक्शन में पीले, नारंगी, गोल्डन और हरे रंग की पूछपरख भी बरकरार है। त्योहारों के मद्देनजर लहँगा-चुन्नी, साड़ियों व इवनिंग गाउन के कलेक्शन में चमक-धमक व चटख रंगों के ‍जलवे हमें लैक्मे फैशन वीक में निश्का लुल्ला, मनीष मल्होत्रा, सब्यासाची आदि के कलेक्शन में देखने को मिले।

ज्वेलरी के मामले में हर बार सबसे अधिक पूछपरख टीवी सीरियलों में महिलाओं द्वारा पहनी जाने वाली ज्वेलरी की रहती है। इस बार भी ज्वेलरी में 'बालिका वधू' धारावाहिक की अदाकारों द्वारा पहनी गई भारी-भरकम व पारंपरिक ज्वेलरी की माँग बाजार में सर्वाधिक है। इसके अलावा सोने से तैयार गिन्नी ज्वेलरी, पोलकी सेट, कुंदन सेट आदि की माँग बाजार में बरकरार है।

यदि आप भी इस करवा चौथ पर अपने पिया का दिल जीतना चाहती हैं तो क्यों न आप भी कुछ ऐसी सजें, जिससे कि आपके पतिदेव खुश हो जाएँ और फिर से आपको अपनी शादी के बीते दिन और प्यार के लम्हे याद आ जाएँ।

वेबदुनिया पर पढ़ें