फैशन : सदाबहार है वेलवेट ट्रेंड

रितिका महाजन
ND
मखमली, मुलायम और गहरे रंगों से सजे परिधान हमेशा से मनुष्य को मोहते रहे हैं। राजा-महाराजाओं के समय से मखमल के हैवी एम्ब्रॉयडरी से सजे वस्त्रों का चलन रहा है। समय-समय पर वेलवेट या मखमल विभिन्न रंग-रूप में फैशन का हिस्सा बना है। यही कारण है कि इसका चलन कभी खत्म नहीं होता। आज भी रिच और हैवी लुक के लिए वेलवेट का उपयोग किया जाता है

दुल्हन के लहंगे से लेकर दूल्हे की शेरवानी तक और एक सुंदर से इवनिंग गाऊन से लेकर शानदार वेलवेट कोट तक... इस सुंदर मटेरियल की रेंज मन मोह लेती है। सर्दी के दिनों में तो वेलवेट दो तरह से फायदेमंद हो जाता है। एक तो इस फैब्रिक की मोटाई की वजह से आप ठंड से बच सकते हैं दूसरे इसके गहरे रंग सर्दी के दिनों में बहुत लुभावने लगते हैं। इसलिए खासतौर पर सर्दी के दिनों में ही वेलवेट पहनने का असल मजा है।

शादियों के सीजन में तो वेलवेट का क्रेज और भी खास हो जाता है। लहंगे, साड़ी, शेरवानी, कोट, डिजाइनर टॉप, लांग स्कर्ट, डिजाइनर ब्लाऊज, कुर्ते आदि कई तरह के प्रयोग इस समय किए जा सकते हैं। आप चाहें तो शॉर्ट कुर्तेनुमा ब्लाऊज के साथ सिंपल शिफॉन साड़ी को मैच कर सकती हैं या फिर सिंपल वेलवेट ब्लाऊज भी साड़ी के साथ मैच करके पहन सकती हैं।

इसके अलावा फुल वेलवेट लहंगा-चोली, शिफॉन, कॉटन या अन्य फैब्रिक के साथ वेलवेट से की हुई डिजाइन वाले लहंगे को अपना सकती हैं। यही नहीं, सिंपल व्हाइट या ऑफ व्हाइट कुर्ते-पजामे के साथ पुरुष भी वेलवेट की गहरे रंग की शेरवानी या कोट पहन सकते हैं। यह आपको अलग तथा रिच लुक देगा। वेलवेट अपने आप में हैवी तथा गहरे रंग का फैब्रिक होता है अतः इसके साथ बहुत ज्यादा हैवी एक्सेसरीज की भी जरूरत नहीं होती। आप वेलवेट में मरून, पिंक, रेड, डार्क ग्रीन, डार्क ब्ल्यू, ब्राउन, कॉफी, ऑरेंज, पर्पल, नैवी ब्ल्यू, मैजेंटा आदि कई रंगों में से मनपसंद रंग चुन सकते हैं।

वेलवेट बुना हुआ फैब्रिक है, जिसे बुनने के लिए विशेष प्रकार के लूम का उपयोग होता है। पूरी तरह सिल्क से बुना हुआ वेलवेट महंगा होता है, लेकिन सिल्क के अलावा इसे कॉटन, लिनेन तथा वूल आदि से भी बनाया जाता है। जिनकी कीमत कुछ कम होती है। इन सबके अलावा सिंथेटिक वेलवेट भी बनाया जाने लगा है। वेलवेट को पूरा एक ड्रेस बनाने के अलावा इसे दूसरे मटेरियल्स के साथ मिक्स करके भी आजकल ड्रेसेस बनाए जा रहे हैं। जैसे वेलवेट, क्रेप तथा शिफॉन या सिल्क मिक्स डिजाइनर साड़ी या फिर वेलवेट और नेट मिक्स ड्रेसेस।

वेलवेट फैशन को सिर्फ महिलाएं ही पसंद नहीं कर रहीं, पुरुष भी इसके दीवाने हैं। यहां तक कि इस मामले में उम्र भी कोई बाधा नहीं है। कौन बनेगा करोड़पति के कई एपिसोड्स में अमिताभ बच्चन वेलवेट के कोट पहने नजर आए हैं। शादी और पार्टीज में आप कई युवकों तथा पुरुषों को वेलवेट शेरवानी या कोट में सजा देख सकते हैं। अगर आप चाहें तो एक्सेसरीज के रूप में वेलवेट के बैग्स, शूज और बेल्ट्स भी यूज कर सकते हैं।

वेबदुनिया पर पढ़ें