स्विट्जरलैंड में सीखिए होटल मैनेजमेंट के गुर

NDND
स्विट्जरलैंड को सारी दुनिया में विश्वस्तरीय गुणवत्तायुक्त शिक्षा केंद्र माना जाता है। यह पहला देश है जिसने होटल व्यवसाय को उद्योग का दर्जा प्रदान किया। यहाँ छोटे परिवार में चलाए जाने वाले होटलों से लेकर बड़े पाँच सितारा और रिसॉर्ट होटल हैं जो आतिथ्य सेवा अर्थात हॉस्पिटेलिटी के क्षेत्र में अग्रणी माने जाते हैं।

स्विट्जरलैंड में अध्ययन करने वाले छात्रों में आत्मनिर्भरता, ईमानदारी, विश्वसनीयता, स्वच्छता और समय की पाबंदी का नवबोध अलग ही दिखाई देता है। वहाँ छात्रों को विभिन्न बुनियादी भाषा कौशल को जानने का महत्व समझाया जाता है। स्विट्जरलैंड उन अंतरराष्ट्रीय देशों में से एक है जो छात्रों को वैश्विक अनुभव और संपर्क प्रदान करता है तथा सुरक्षित एवं स्वच्छ वातावरण में बहु-सांस्कृतिक शिक्षण प्रदान करता है। होटल मैनेजमेंट के क्षेत्र में लर्जन स्थिबिजनेस एंड होटल मैनेजमेंट स्कूल (बीएचएमएस) की ख्याति पूरे संसार में फैली हुई है।

बीएचएमएस के बारे मे
बिजनेस एंड होटल मैनेजमेंट स्कूल लर्जन वैंडिक्ट स्विट्जरलैंड चेन फ स्कूल्स का सदस्य है। यह श्रृंखला विशेष रूप से बीएचएमएस लर्जन द्वारा प्रस्तुत विशिष्ट होटल मैनेजमेंट कोर्स के साथ विश्व की ख्याति प्राप्त शिक्षण संस्था के रूप में विकसित हुई है।

यहाँ हर साल लगभग 200 छात्रों के एक चुने हुए समूह को सारी दुनिया के बाजार तथा सर्विस सेक्टर में करियर बनाने के लिए शानदार तरीके से तैयार किया जाता है। लुर्सेन एक लोकप्रिय अंतरराष्ट्रीय पर्यटनस्थल है। जो भी पर्यटक स्विट्जरलैंड आता है वह यहाँ अवश्य आता है। बीएचएमएस पर पढ़ते हुए छात्र किसी पर्यटनस्थल पर घूमने का विशिष्ट अनुभव भी हासिल करता है।

उद्देश्य एवं दृष्टिको
बीएचएमएस का उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय स्तर पर होटल, पर्यटन और सेवा प्रबंधन के क्षेत्र में आलराउंड ग्रेजुएट्स को तैयार करना है तथा संस्थान को विश्वव्यापी ख्याति के साथ शीर्षस्थ होटल प्रबंधन स्कूल के रूप में स्थापित करना है। इस उद्देश्य की प्राप्ति के लिए बीएचएमएस सभी छात्रों को श्रेष्ठतम उपलब्ध संबंधित तथा अप टू डेट इंटरनेशनल स्टैंडर्ड का पाठ्यक्रम एवं सुविधाएँ उपलब्ध कराता है।

शैक्षणिक कार्यक्र
बीएचएमएस द्वारा एक कैलेंडर वर्ष में 8 बार शैक्षणिक पाठ्यक्रम उपलब्ध कराए जाते हैं ताकि दुनिया के किसी भी कोने के छात्र अपनी सुविधा के अनुसार इनमें शामिल हो सकें। प्रत्येक कैलेंडर वर्ष को 8 सत्रों में बाँटा गया है। एक शैक्षणिक सेमेस्टर, गहन अध्ययन के चार सप्ताह और दो सप्ताह परीक्षा के बाद एक सप्ताह का विराम दिया जाता है। छात्रों को प्रतिवर्ष 4 शैक्षणिक सत्र पूरे करना होते हैं। उसके बाद किसी स्विस हॉस्पिटेलिटी संस्थान में उसे 4-6 माह की इंडस्ट्री ट्रेनिंग प्रदान की जाती है।

पाठ्यक्रम सत्र- जनवरी, फरवरी, अप्रैल, मई, जुलाई, अगस्त, अक्टूबर और नवंबर।

कैसे करें विषयों का चय
अंतरराष्ट्रीय करियर तथा अवसर प्राप्त करने के लिए इच्छुक छात्र 3 विशिष्ट शैक्षणिक तथा व्यवसायी प्रशिक्षण कार्यक्रम का चयन कर सकते हैं-

1. हॉस्पिटेलिटी मैनेजमेंट (एचएम) दो वर्षः बीबीए/बीए डिग्री विकल्प सहित दो वर्षीय हायर डिप्लोमा तथा यूनिवर्सिटी ऑव ब्राइटन में ट्रांसफर का विकल्प पहले वर्ष हॉस्पिटेलिटी मैनेजमेंट डिप्लोमा इन एचएम दिया जाता है।

2. कलिनरी मैनेजमेंट (सीएम) दो वर्ष : यह कर छात्र होटल तथा हॉस्पिटेलिटी क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय करियर बना सकता है। पहले वर्ष छात्रों को डिप्लोमा इन सीएम और दूसरे वर्ष एडवांस्ड डिप्लोमा इन सीएम दिया जाता है।

3. पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा (पीजीडी) दो वर्षः एमबीए/एमए डिग्री विकल्प सहित पहले वर्ष पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन होटल मैनेजमेंट के साथ प्रैक्टिकल विषयों पर पढ़ाई कराई जाती है। दूसरे वर्ष मैनेजमेंट विषय पर ध्यान केंद्रित कर एडवांस पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन होटल मैनेजमेंट कराया जाता है।

विकल्प - यूनिवर्सिटी फ ब्राइटन में स्थानांतरण करवाया जा सकता है।

फायदेमं
प्रैक्टिकल ट्रेनिंग : प्रैक्टिकल ट्रेनिंग पीरियड कोर्स का अटूट अंग है। इसे इस तरह मॉनीटर तथा विकसित किया गया है कि प्लेसमेंट के दौरान छात्रों को दुनिया के किसी भी कोने में काम करने में परेशानी न हो। ट्रेनिंग के दौरान छात्रों को मौजूदा इंडस्ट्री ट्रेनीरेट्स के आधार पर भुगतान के साथ आवास सुविधा भी प्रदान की जाती है।

संपर्क : बिजनेस एंड होटल मैनेजमेंट स्कूल (बीएचएमएस) वैसलस्ट्रेस, सीएच- 6003 लर्जन, स्विट्जरलैंड

वेबदुनिया पर पढ़ें