दोस्तों के साथ खाओगे तो मोटे हो जाओगे

दोस्तों के साथ बैठकर खाने का मजा लेने वाले हो जाएं सावधान! इस तरह खाने वाले दोस्तों के साथ वे चीजें भी खा जाते हैं जो उन्हें मोटापे का शिकार बना देती हैं।

हाल ही में ब्रिटेन की बर्मिंघम विश्वविद्यालय के मनोविज्ञानी एरिक रोबिंसन के नेतृत्व मे कराए गए एक अध्ययन में इस तथ्य का खुलासा हुआ। श्री रॉबिंसन ने कहा, 'ऐसे बहुत से प्रमाण हैं जो बताते हैं कि आपके दोस्त आपको मोटा कर देते हैं। यदि आपके कुछ दोस्त या जानकार ऐसे हैं जो मोटे हो रहे हैं तो उनकी सोहबत में आप भी मोटे हो जाएंगे।

श्री रॉबिंसन के हवाले से ब्रिटिश जनरल न्यूट्रीशन ने कहा, 'हमने एक स्वास्थ्यवर्धक खाना खाने वाले व्यक्ति को एक अस्वास्थ्यवर्धक खाना खाने वाले व्यक्ति के साथ खाने की आदत डलवाई और इससे जो नतीजे हमें मिले वह आश्चर्यजनक थे। इन दो भिन्न-भिन्न प्रकृति वाले व्यक्तियों ने साथ में खाते समय कुछ ऐसी चीजें खाना शुरू कर दिया जो मोटापा बढाने वाली थीं।

इस अध्ययन से हुए खुलासों से उन लोगों को काफी मदद मिलेगी जो इस बात पर नजर रखना चाहते हैं कि वे क्या खाते हैं। इसके बाद अब लोग एक बार खुद भी मेनू पर नजर रखेंगे और उन्हें यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि वे क्या खा रहे हैं और इस तरह खाने के मामले में वे दूसरों के दबाव में आने से बच जाएंगे।

शोधकर्ताओं का मानना है कि इस अध्ययन के नतीजों से लोगों को अपने उन सवालों का जवाब मिल पाएगा जिसमें अकसर शिकायत रहती है कि दोस्तों के साथ खाने वालों का मोटापा क्यों बढ़ता है या लड़कियां बॉयफ्रेंड मिलने के बाद मोटी क्यों हो जाती हैं।

वेबदुनिया पर पढ़ें