अमेरिकी इस्लाम धर्म कबूलें-लादेन

रविवार, 9 सितम्बर 2007 (10:42 IST)
अल कायदा सरगना ओसामा बिन लादेन तीन साल में पहली बार एक वीडियो में नजर आया है और उसने अमेरिकियों से आह्वान किया है कि अगर वे इराक में जारी युद्ध खत्म करना चाहते हैं, तो उन्हें इस्लाम धर्म अपना लेना चाहिए।

अल जजीरा टेलीविजन पर दिखाए गए इस वीडियो में लादेन को सफेद कपड़े पहने हुए और सिर पर सफेद साफा बाँधकर बैठे हुए दिखाया गया है।

लादेन का अंतिम वीडियो 2004 में जारी हुआ था। नवीनतम वीडियो में उसकी दाढ़ी 2004 के वीडियो की तुलना में छोटी और काली है, जबकि पिछले वीडियो में उसकी दाढ़ी धूसर रंग की और बड़ी नजर आ रही थी।

एबीसी न्यूज के अनुसार यह वीडियो 30 मिनट का है। इसमें लादेन ने न कोई धमकी दी है और न ही हमले का कोई आह्वान किया है। उसने अमेरिकी जनता को संबोधित किया है और उन्हें उनके बढ़ते विरोध के बावजूद इराक में युद्ध रोकने में उनके नेताओं की असफलता के बारे में भाषण दिया है।

वीडियो के अंशों के अनुसार लादेन ने कहा है इराक में युद्ध रोकने के दो उपाय हैं। एक हमारी ओर से है कि हम यह लड़ाई काफी तेज कर दें और आपके लोगों को मारने लगें। यह हमारा फर्ज है और हमारे भाई इसे अंजाम दे रहे हैं।

उसने आगे कहा है दूसरा हल आपकी ओर सहै। मैं आपको इस्लाम धर्म ग्रहण करने की पेशकश करता हूँ। इससे युद्ध रोकने की आपकी इच्छा पूरी हो जाएगी।

यह वीडियो अमेरिका में 11 सितंबर के हादसे की छठी बरसी से कुछ ही दिन पहले जारी किया गया है। 11 सितंबर के हादसे में करीब 3000 व्यक्ति मारे गए थे।

वीडियो में लादेन ने अमेरिका पर 2001 के हमले के असर का जिक्र किया है। अमेरिका में लोकतांत्रिक प्रणाली का मजाक उड़ाया और इराक में युद्ध के लिए बुश प्रशासन की जमकर आलोचना की है।

अल कायदा नेता ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश इराक में हुई क्षति को स्वीकार नहीं कर पूर्व सोवियत संघ की गलतियों को दोहरा रहे हैं।

वीडियो में कहा कि सैन्य और आर्थिक रूप से मजबूत होने के बावजूद अमेरिका असुरक्षित है। ओसामा ने फ्रांस के नए राष्ट्रपति निकोलस सरकोजी और ब्रिटिश प्रधानमंत्री गार्डन ब्राउन का भी जिक्र किया है।

वेबदुनिया पर पढ़ें