इराक में अमेरिकी अभियान खत्म-ओबामा

बुधवार, 1 सितम्बर 2010 (12:38 IST)
FILE
अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने इस बात की औपचारिक तौर पर घोषणा कर दी है कि इराक में जंगी अभियान खत्म हो गया है।

ओबामा ने देश के नाम अपने संबोधन में कहा कि इस अहम पड़ाव पर सभी अमेरिकावासियों को याद रखना चाहिए कि अगर हम आत्मविश्वास और प्रतिबद्धता से आगे बढ़ते हैं, तो हमारा भविष्य हम खुद बना सकते हैं। इससे पूरी दुनिया को यह संदेश पहुँचेगा कि अमेरिका इस दशक में अपने नेतृत्व को मजबूत और कायम रखना चाहता है।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने टीवी पर सीधे प्रसारित एक संदेश में उन्होंने इस बात की घोषणा की कि इराक में जंगी अभियान अब खत्म हो चुका है।

उन्होंने कहा कि ऑपरेशन इराकी फ्रीडम अब खत्म हो चुका है और अब इराकी लोगों को उनके देश की सुरक्षा की जिम्मेदारी खुद निभानी है। इस कार्यालय के प्रत्याशी के तौर पर अमेरिका के लोगों के लिए यही मेरी प्रतिबद्धता थी।

ओबामा ने कहा कि पिछले साल फरवरी में, मैंने एक योजना की घोषणा की थी, जिसके तहत हमने इराक के सुरक्षा बलों को मजबूत बनाने के प्रयास किए थे और उस देश के लोगों और सरकार को सहयोग किया था। राष्ट्रपति ने इस बात पर जोर दिया कि अमेरिका ने इराक से लगभग एक लाख सैनिक हटा लिए हैं।

ओबामा ने कहा कि इस युद्ध का खत्म होना केवल इराक के ही नहीं, बल्कि हमारे भी हित में है। अमेरिका ने इराक का भविष्य उसके अपने हाथों में देने की भारी कीमत चुकाई है।

उन्होंने कहा कि हमने अपने युवा महिला-पुरुषों को वहाँ भेजा, जिन्होंने वहाँ बहुत से त्याग किए। हमने अपने देश के बजट पर लगाम कस कर अपने संसाधन वहाँ दिए। जंगी अभियान की समाप्ति को अमेरिका और इराक के इतिहास में अविस्मरणीय अध्याय की संज्ञा देते हुए ओबामा ने कहा कि हमने अपनी जिम्मेदारियाँ पूरी तरह से निभाई हैं।

राष्ट्रपति ने कहा कि अब सबसे अहम काम अमेरिकी अर्थव्यवस्था को वापस मजबूती पर लाना और उन लाखों कर्मचारियों को काम पर लौटाना है, जिन्होंने अपनी नौकरियाँ खो दी हैं। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें