ऑस्ट्रेलिया में भारतीय छात्रों की रैली

रविवार, 31 मई 2009 (17:24 IST)
ऑस्ट्रेलिया में नस्ली हिंसा से खफा सैकड़ों भारतीय छात्रों ने हाल में हमलों के शिकार छात्रों के लिए न्याय की माँग करते हुए एक बड़ी रैली निकाली। नस्ली हमले का शिकार 25 वर्षीय छात्र श्रवणकुमार यहाँ के एक अस्पताल में जिंदगी से जूझ रहा है।

फेडरेशन ऑफ इंडियन स्टूडेंट इन ऑस्ट्रेलिया (एफआईएसए) और नेशनल यूनियन ऑफ स्टूडेंट्स जैसे संगठनों ने रॉयल मेलबोर्न अस्पताल के बाहर शांति रैली का आयोजन किया।

पिछले रविवार को किशोरों के एक समूह द्वारा स्क्रू ड्राइवर से हमले के बाद इस अस्पताल के गहन चिकित्सा कक्ष में भर्ती श्रवण कुमार की स्थिति गंभीर बनी हुई है। मार्च अस्पताल से स्प्रिंग स्ट्रीट स्थित विक्टोरिया संसद तक गया, जहाँ उन्होंने 'भारत माता की जय' जैसे नारे लगाए।

छात्रों की माँग थी कि नस्ली हिंसा के शिकार छात्रों के लिए हम न्याय चाहते हैं। वे अपने हाथ में 'हमारे विद्यार्थियों को बचाओं' और 'नस्लीय हिंसा रोको' लिखी हुई तख्तियाँ लिए हुए थे।

कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए वहाँ काफी संख्या में पुलिस मौजूद थी। रैली के कारण स्प्रिंग स्ट्रीट पर यातायात का मार्ग बदलना पड़ा। प्रदर्शनकारियों ने उसे पूरी तरह जाम कर दिया और उन्हें उम्मीद थी कि अपनी माँगों को मनवाने के लिए वे विक्टोरिया के सांसदों से मिल सकेंगे।

मेलबोर्न में भारतीय महावाणिज्य दूत अनीता नायर ने छात्रों की रैली को अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता करार दिया।

वेबदुनिया पर पढ़ें