ओबामा की कार्यप्रणाली से अमेरिकी खुश नहीं

मंगलवार, 24 अगस्त 2010 (11:32 IST)
FILE
मार्था वाइनयार्ड में छुट्टी मना रहे अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के कामकाज की पसंदगी की रेटिंग भारी गिरावट के साथ 43 प्रतिशत के स्तर तक लुढ़क गई है।

गैलप पोल द्वारा कराए गए सर्वेक्षण के मुताबिक ओबामा के कामकाज की रेटिंग ऐसे पहले साप्ताहिक औसत को जाहिर करती है जिसमें 50 प्रतिशत अमेरिकी लोगों ने राष्ट्रपति की कार्यप्रणाली से असंतोष व्यक्त किया है।

सर्वे के मुताबिक यह रेटिंग पिछले हफ्ते की शुरुआत में दर्ज की गई गिरावट को जाहिर करती है। इसमें 15-17 अगस्त को दर्ज 41 प्रतिशत की रेटिंग भी शामिल है जो ओबामा प्रशासन की उस वक्त तक की सबसे कम रेटिंग थी। हालाँकि बाद में 20-22 अगस्त को इसमें इजाफा हुआ और वह 44 प्रतिशत हो गई।

गैलप ने कहा कि ओबामा की मौजूदा 43 प्रतिशत की रेटिंग जॉर्ज बुश तथा उनके पुत्र जॉर्ज डब्ल्यू. बुश की अपने कार्यकाल के दूसरे वर्ष में इस बिंदु पर दर्ज कार्यप्रणाली रेटिंग से काफी नीचे है। हालाँकि मोटे तौर ओबामा की रेटिंग पूर्व राष्ट्रपतियों क्लिंटन, रीगन और कार्टर की रेटिंग के बराबर ही है।

अपने कार्यकाल के दूसरे वर्ष के अगस्त महीने में 40 प्रतिशत रेटिंग पाने वाले क्लिंटन, रीगन और कार्टर में से कोई भी अपने-अपने समय में हुए मध्यावधि चुनाव के वक्त तक 50 प्रतिशत का आँकड़ा नहीं छू सका था। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें