जरदारी, गिलानी इस्तीफा दें-कुरैशी

शनिवार, 7 मई 2011 (21:06 IST)
एबटाबाद में अमेरिकी सुरक्षा बलों की कार्रवाई के मद्देनजर पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी और प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी के इस्तीफे की मांग की है।

कुरैशी ने कहा कि अगर आधिकारिक जांच में सेना और इंटर सर्विसेज इंटेलीजेंस (आईएसआई) के प्रमुख भी जिम्मेदार पाए जाते हैं तो उनके खिलाफ भी कार्रवाई होनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को इस्तीफा दे देना चाहिए। अगर वे पाकिस्तान के लोगों की हिफाजत नहीं कर सकते तो उन्हें सत्ता में बने रहने का कोई हक नहीं है। यह एक बड़ी घटना थी और इसे सामान्य बताने का सिलसिला जारी नहीं रह सकता।

कुरैशी ने कहा कि मैं पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) की केंद्रीय कार्यसमिति की बैठक में भी यही मांग करूंगा कि राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को इस्तीफा दे देना चाहिए। आईएसआई और सेना प्रमुखों की भूमिका के बारे में पूछे जाने पर कुरैशी ने कहा कि अगर जांच समिति उन्हें जिम्मेदार ठहराती है तो उनके खिलाफ भी कार्रवाई होनी चाहिए।

फरवरी में गिलानी मंत्रिमंडल में फेरबदल के दौरान कुरैशी से विदेश विभाग छीन लिया गया था। इसके विरोध में उन्होंने मंत्रिमंडल में शामिल होने से मना कर दिया था। इसके बाद से ही कुरैशी पीपीपी में हाशिये पर चले गए हैं। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें