भारत से सलाह लेगा अमेरिका

बुधवार, 1 जुलाई 2009 (13:41 IST)
ओबामा प्रशासन में दक्षिण और मध्य एशिया मामलों के सहायक मंत्री रॉबर्ट ब्लेक ने आतंकवाद से परेशान पाकिस्तान और अफगानिस्तान को अमेरिका के लिए रणनीतिक महत्व का बताया। उन्होंने कहा कि वॉशिंगटन क्षेत्र में अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए भारत से इस मुद्दे पर करीबी सलाह लेने का इरादा रखता है।

यह पूछे जाने पर कि अमेरिका क्षेत्र में अपने उद्देश्यों को पूरा करने के लिए भारत से किस प्रकार के सहयोग की उम्मीद रखता है। ब्लेक ने कहा कि हम इस मुद्दे पर भारत में अपने दोस्तों से सलाह मशविरा जारी रखने का इरादा रखते हैं।

उन्होंने कहा ‍कि आप कहते हैं कि अफगानिस्तान और पाकिस्तान हमारी प्राथमिकता हैं लेकिन मैं यह नहीं चाहता कि यह भारत से रिश्ता खराब करने की कीमत पर हो। भारत अमेरिका के लिए पहले की तरह रणनीतिक रूप से अहम रहेगा और मुझे लगता है कि विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन की इस महीने होने वाली नई दिल्ली यात्रा के दौरान यह साफ हो जाएगा।

एक अन्य सवाल के जवाब में ब्लेक ने कहा कि पाकिस्तान को दी जा रही अमेरिकी मदद पर भारत को चिंता करने की जरूरत नहीं।

उन्होंने कहा कि जैसा कि आप जानते हैं कि पाकिस्तान के साथ हमारे रिश्तों में अब ज्यादा तवज्जो आर्थिक मदद बढ़ाए जाने पर दी जा रही है ताकि वहाँ की सरकार देश के दूसरे हिस्सों में अपने आदेश लागू करा सके और ये सारी चीजें भारत के हित में भी होनी चाहिए।

ब्लेक ने कहा कि इसलिए मुझे लगता है कि भारत के लोगों को हमसे सहमत होना चाहिए और हमारा साथ देना चाहिए।

वेबदुनिया पर पढ़ें