गूगल मैप अब हिन्दी में

गूगल मानचित्र (गूगल मैप) अब हिन्दी मे भी आ गया है। ट्रांसलेशन तकनीक के बाद अब गूगल मैप का भारतीय भाषाओं में आना खुशी का विषय है।

PR

आज के दौर में इंटरनेट का दूसरा नाम गूगल है। अपनी कई प्रकार की सेवाओं के कारण गूगल ने इंटरनेट यूज़र्स में अपनी गहरी पैठ बना ली है। इसी दिशा में एक और कदम बढ़ाते हुए गूगल ने मैप को हिन्दी में भी उपलब्ध करवाया है।

इंटनेट पर हिन्दी का असर लगातार बढ़ रहा है। हिन्दी भाषा मे apps लाना शुरू किया। इसमे अंग्रेजी कीबोर्ड का उपयोग करते हुए हिंदी में सामग्री देखी जा सकती है। Google हिन्दीभाषी उपयोगकर्ताओं को स्वतंत्र रूप से अंग्रेजी से हिंदी को वापस स्विच करने का विकल्प देता है ।

गूगल मैप (Google Maps) गूगल द्वारा निःशुल्क रूप से दिया गया एक वेब मैपिंग सर्विस एप्लिकेशन है जिसके द्वारा गूगल मानचित्र वेबसाइट, गूगल राइड फाइंडर, गूगल ट्रांजिट और गूगल मानचित्र के माध्यम से कई मानचित्र-आधारित सेवाएं संचालित होती हैं । यह दुनिया भर के अनेकों देशों के लिए सड़कों के नक़्शे उपलब्ध कराता है जो पैदल, कार या सार्वजनिक वाहन से यात्रा करने वालों और शहर में व्यवसायों की खोज करने वालों के लिए मार्ग योजनाकार का काम करता है।

गूगल भारतीय भाषाओं में सामग्री के निर्माण और खपत को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है. इसी के चलते गूगल मैप अब हिन्दी में आ गया है।

अगले पन्ने पर, गूगल मैप की विशेषताएं...


गूगल मैप की प्रमुख विशेषताएं:
स्थानों, नगरों, सड़कों आदि के नाम हिन्दी मे।

आप देवनागरी में स्थान का नाम लिखकर खोज सकते हैं, गूगल के सभी एप्लीकेशनस के लिए अपनी डिफॉल्ट भाषा 'हिन्दी' चुन सकते है ।

दूरियाँ और मार्ग-निर्देश भी हिन्दी में हैं ।

नए गूगल मैप में यूजर के द्वारा फोटो अपलोड करने की भी सुविधा दी गई है।

दुनिया में वास्तविक समय में मंडरा रहे बादल को देखने और सूरज के डूबने के समय पृथ्वी आकाशगंगा में कैसी दिखती है। इसको भी नए गूगल मैप में सम्मिलित किया गया है ।

नए गूगल मैप में गूगल अर्थ और स्ट्रीट व्यू को भी शामिल किया गया है । आपके हर सर्च और क्लिक के अनरूप इस मैप को बनाया गया है। इसमें जगत बैज और रेस्तरां की समीक्षा को भी शामिल किया गया है।

अब ऑफर मैप के माध्यम से भी उपलब्ध हैं उदाहरण के लिए एक स्टारबक्स अब ग्राहकों के लिए अपने ऑफर को पेश कर सकते हैं।

इसमें ऐसी सुविधा को शामिल किया गया है जिससे मैप के द्वारा ट्रैफिक की स्थिति को देखकर आप सबसे छोटे रास्ते का चुनाव कर सकते हैं।

गूगल नेविगेशन एक मुफ्त सेवा है। एंड्रॉयड के लिए गूगल की एक खामी यह है कि गूगल मैप से नक्शों और संबंधित जानकारियों को प्राप्त करने के लिए इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है । गूगल द्वारा नेविगेशन के लिए गूगल मैप की घोषणा के बाद टॉम-टॉम, गार्मिन और अन्य नेविगेशन सेवा प्रदाताओं के शेयर पच्चीस फीसदी तक गिर गए थे।

वेबदुनिया पर पढ़ें