एसबीआई ने एफडी पर ब्याज दर घटाई

गुरुवार, 7 जून 2012 (15:43 IST)
भारतीय रिजर्व बैंक की मध्य तिमाही मौद्रिक नीति समीक्षा से पहले एसबीआई ने विभिन्न परिपक्वता अवधि की सावधि जमाओं (एफडी) पर ब्याज दरों में 0.25 प्रतिशत की कटौती की है।

एसबीआई ने 240 दिन तक की खुदरा सावधि जमा पर ब्याज दरों में चौथाई प्रतिशत की कटौती की है। नई दरें शुक्रवार से प्रभावी होंगी।

केंद्रीय बैंक की मध्य तिमाही समीक्षा 18 जून को आनी है। माना जा रहा है कि रिजर्व बैंक समीक्षा में नीतिगत दरों में 0.25 प्रतिशत की कटौती करेगा।

रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर सुबीर गोकर्ण भी यह कह चुके हैं कि वृद्धि दर में कमी तथा कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट के बाद अब मौद्रिक रुख को कुछ नरम किया जा सकता है।

ब्याज दरों में संशोधन के बाद 7 से 179 दिन की सावधि जमा पर ब्याज दर 7.25 से घटकर 7 फीसद रह जाएगी। 180 दिन की सावधि जमा पर ब्याज दरों में चौथाई फीसद की कटौती कर इसे 7 प्रतिशत किया गया है।

एसबीआई की आधार दर या न्यूनतम ऋण दर 10 प्रतिशत है। बैंक अपनी आधार दर से कम पर कर्ज नहीं दे सकते। एसबीआई ने इससे पहले अप्रैल में अपनी विभिन्न परिपक्वता अवधि की सावधि जमाओं पर ब्याज दरों में एक प्रतिशत तक की कटौती की थी। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें