जून तक फिर सोने में नरमी

गुरुवार, 9 अप्रैल 2009 (12:07 IST)
सोने की खरीदारी के लिए भाव नीचे आने का इंतजार कर रहे उपभोक्ता जून तक सोने का भाव एक बार फिर 13000 रुपए प्रति दस ग्राम का स्तर देख सकते हैं।

विशेषज्ञों का मानना है कि अगर डॉलर के मुकाबले रुपए में तेजी का रुख बरकरार रहा तो सोने में तेज गिरावट आने की उम्मीद की जा सकती है। डॉलर के मुकाबले रुपए में तेजी आने पर सोना सस्ता होता है।

ब्रोकरेज फर्म कार्वी कामट्रेड के हरीशजी ने बताया कि सोने की कीमतें रिकॉर्ड स्तर से नीचे आनी शुरू हो गई हैं। भाव में गिरावट का यह रुख जारी रहने की उम्मीद है जिससे सोना जून के अंत तक 13000 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ सकता है।

बांबे बुलियन एसोसिएशन के अध्यक्ष सुरेश हुंडिया ने भी हरीश के विचारों से सहमति जताते हुए कहा कि अप्रैल के अंत तक कीमतें 13500 रुपए प्रति दस ग्राम के स्तर पर आ सकती हैं।

उन्होंने कहा कि यदि डॉलर के मुकाबले रुपया मजबूत बना रहता है तो जून तक सोने का भाव 13000 रुपए प्रति दस ग्राम तक आ सकता है।

वर्तमान में सोने की कीमतें 14500 रुपए और 15000 रुपए प्रति दस ग्राम के बीच हैं। उल्लेखनीय है कि कीमतें ऊँची होने की वजह से भारत ने पिछले दो महीनों में सोने का आयात नहीं किया।

वेबदुनिया पर पढ़ें