व्यापार हेतु कई कदम उठाने की जरूरत- रतन टाटा

शुक्रवार, 12 जुलाई 2013 (15:20 IST)
FILE
वाशिंगटन। भारत और अमेरिका के बीच तनावपूर्ण कारोबारी एवं व्यापारिक संबंधों के मद्देनजर उद्योगपति रतन टाटा ने चिंताओं को दूर करने के लिए कई कदम उठाने की जरूरत बताई है जिससे द्विपक्षीय संबंधों को मजबूती प्रदान की जा सके।

भारत-अमेरिका सीईओ फोरम के सह अध्यक्ष टाटा ने गुरुवार को कहा कि साथ मिलकर हम काफी कुछ कर सकते हैं। टाटा ने कहा कि वित्तमंत्री पी. चिदंबरम भारत की विश्वसनीयता बहाल करने के लिए अच्छा काम कर रहे हैं।

यहां भारत-अमेरिका कारोबारी परिषद के वार्षिक नेतृत्व सम्मेलन में टाटा ने कहा कि इन चिंताओं को दूर करने के लिए संभवत: कोई जादू की छड़ी नहीं है, बल्कि दोनों देशों द्वारा कई कदम उठाने होंगे। संकट में आपात स्थिति जैसी सोच रखनी होगी।

उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि दोनों देश एक-दूसरे को अच्छी तरह मदद करने में सक्षम हैं। दोनों देशों को साथ मिलकर कुछ करने और छोटी-मोटी बाधाओं को दूर करने की जरूरत है।

सम्मेलन में हनीवेल के चेयरमैन व सीईओ डेविड कोट ने कहा कि व्यापार बढ़ाना, समृद्धि बढ़ाने का एक तरीका है। पिछले कुछ वर्षों में दोनों देशों ने अपनी संभावना का दोहन करने के लिए पर्याप्त काम नहीं किया है। कोट भारत-अमेरिका सीईओ फोरम के अन्य सह अध्यक्ष हैं।

सम्मेलन में अमेरिकी और भारतीय सीईओ के अलावा कई वरिष्ठ भारतीय व अमेरिकी अधिकारियों ने भाग लिया जिसमें वित्तमंत्री पी. चिदंबरम, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री आनंद शर्मा, अमेरिकी वित्तमंत्री जैकब ल्यू व अमेरिकी वाणिज्य मंत्री पेनी प्रित्जकर शामिल हैं। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें