जेईई मेन अप्रैल 2013 में

सोमवार, 24 सितम्बर 2012 (17:35 IST)
FILE
नए प्रारूप के अंतर्गत पहली जॉइंट इंजीनियरिंग एग्जाम (मेन) 2013, जो पहले ऑल इंडिया इंजीनियरिंग एंट्रेस एग्जामिनेशन (एआईईईई) थी, का पहला पेपर अप्रैल 2013 में होगा।

नए प्रारूप के अंतर्गत बीई, बीटेक के लिए होने वाली जेईई मेन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से होगी। जेईई मेन की ऑफलाइन एग्जाम 7 अप्रैल 2013 को होगी।

ऑनलाइन एग्जाम अप्रैल में ही ऑफलाइन एग्जाम के बाद होगी। एनआईटी, आईआईआईटी, डीटीयू और अन्य सेंट्रली फंडेड टेक्नीकल इंस्टिट्‍यूट्‍स के बीआर्क, बी प्लानिंग कोर्सेस में प्रवेश के लिए 7 अप्रैल को केवल ऑफलाइन मोड पर एग्जाम होगी।

जेईई एपेक्स बोर्ड के अनुसार एनआईटी, आईआईआईटी, डीटीयू और अन्य इंस्टिट्‍यूट्‍स में एडमिशन के लिए मेरिट लिस्ट में 12वीं के 40 फीसदी अंकों को वेटेज दिया जाएगा। 60 प्रतिशत मार्क्स जेईई मेन के परफॉर्मेंस पर रहेंगे।

ऐसा रहेगा नया एग्जाम पैटर्न- जेईई मेन 2013 में तीन घंटे का एक ऑब्जेक्टिव पेपर होगा। इस पेपर में फिजिक्स, केमेस्ट्री और मैथेमेटिक्स के क्वेश्चन होंगे। दूसरे पेपर में मैथ्स, एप्टीट्‍यूड टेस्ट और ड्राइंट टेस्ट होगा। इसका पैटर्न एआईईईई के जैसा ही रहेगा और यह तीन घंटे का रहेगा। (एजेंसियां)

वेबदुनिया पर पढ़ें