मंत्रियों का निर्णय करेंगे मनमोहन

बुधवार, 22 अप्रैल 2009 (20:34 IST)
राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद के चुनाव के बाद मंत्री बनना मुश्किल होने के विदेश मंत्री प्रणव मुखर्जी की टिप्पणी के बाद उपजी स्थिति पर कांग्रेस ने बुधवार को कहा कि मंत्रिमंडल में कौन मंत्री होगा इसका निर्णय करने का अधिकार प्रधानमंत्री का होता है और चुनाव के बाद मनमोहन सिंह इस पर फैसला करेंगे।

कांग्रेस प्रवक्ता आनंद शर्मा ने यहाँ संवाददाताओं से कहा इस चुनाव में हमारी स्थिति निश्चित तौर पर 2004 से बेहतर होगी और हम सरकार बनाएँगे। अब मंत्रिमंडल में कौन शामिल होगा और कौन नहीं होगा, इस पर निर्णय करने का अधिकार प्रधानमंत्री का होता है।

उन्होंने कहा मनमोहन सिंह हमारी पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार हैं और वही इस बात पर कोई निर्णय करेंगे। लालू प्रसाद के केंद्र में मंत्री नहीं बनने के बारे में प्रणव मुखर्जी की टिप्पणी पर कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा यह राजनीतिक प्रक्रिया का हिस्सा है और हम चुनाव के दौर में हैं।

जब उनसे पूछा गया कि क्या लालू प्रसाद अब संप्रग का हिस्सा नहीं हैं तो उन्होंने कहा मैं ऐसा कैसे कह सकता हूँ। कौन सहयोगी होगा और कौन नहीं, इस पर 16 मई के बाद फैसला होगा।

उन्होंने कहा प्रणव मुखर्जी एक वरिष्ठ नेता हैं और वह समझते हैं कि उन्होंने क्या कहा है। उन्होंने अपनी स्थिति स्पष्ट कर दी है। उल्लेखनीय है कि समस्तीपुर में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए मुखर्जी ने कहा था कि केन्द्र में लालू के लिए मंत्री बनना भी मुश्किल हो जाएगा क्योंकि वह किसी के साथ नहीं है।

इससे पहले लालू प्रसाद ने कहा था कि प्रधानमंत्री कौन बनेगा इस पर फैसला आमसहमति से होगा।

वेबदुनिया पर पढ़ें