आंध्र के मुख्‍यमंत्री राजशेखर रेड्‍डी लापता

हैदराबाद (वेबदुनिय/एजेंसियाँ)आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस राजशेखर रेड्डी के हेलिकॉप्टर के बुधवार सुबह प्रदेश के घने जंगली इलाके में लापता होने के बाद से उनकी स्थिति के बारे में अनिश्चितता बरकरार है। इस बीच उनका पता लगाने के लिए तलाशी अभियान जोर शोर से जारी है।

PR
मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव एस. सुब्रमणियम और मुख्य सुरक्षा अधिकारी एएससी वेस्ली के साथ दो पायलट भी उस दोहरे इंजन वाले सरकारी हेलिकॉप्टर पर सवार हैं, जिसका चित्तूर जिले की उड़ान के दौरान 9 बजकर 35 मिनट पर संपर्क टूट गया।

हालिया संपन्न विधानसभा और लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को प्रदेश में जोरदार जीत दिलाने वाले 60 वर्षीय पार्टी नेता बुधवार सुबह आठ बजकर 35 मिनट पर हैदराबाद से दो इंजन वाले बेल हेलिकॉप्टर में सवार होकर चित्तूर के लिए रवाना हुए थे। उड़ान भरने के एक घंटे बाद हेलिकॉप्टर से संपर्क टूट गया। हेलिकॉप्टर का कोई अता-पता नहीं है, जो खराब मौसम में खो गया।

इसरो का पायलट रहित नीचे उड़ान भरने वाले एक विमान को भी रायलसीमा क्षेत्र में कुर्नूल जिले के नल्लामलाई के घने जंगलों में तलाशी के लिए लगाया गया है।

मुख्यमंत्री का हेलिकॉप्टर लापता होने के बाद आज दिन भर तलाशी अभियान जारी रहा, लेकिन उन्हें इसमें कोई सफलता नहीं मिली। इस तलाशी अभियान में सात हेलिकॉप्टर लगाए गए हैं। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के कई हजार जवानों को रात भर जमीनी तलाशी के लिए तैनात किया गया है।

इस बात की प्रबल संभावना है कि अति विशिष्ट हेलीकॉप्टर को मजबूरी में उतारा गया हो और उनमें जो सवार थे वह जंगलों में फँस गए हों। जंगलों में नक्सली उनके लिए खतरा पैदा कर सकते हैं।

अमेरिका से मदद माँगी : आंध्रप्रदेश सरकार ने इस मामले में केंद्र से माँग की है कि वह अमेरिकी रक्षा विभाग से उस इलाके का वास्तविक चित्र लेने के लिए मदद लें, जहाँ मुख्यमंत्री का हेलिकॉप्टर लापता हुआ है क्योंकि खराब मौसम के कारण भारतीय अभियान इस संबंध में कमजोर पड़ रहा है। इस बीच खबर है कि अमेरिका ने भारत सरकार के आग्रह को स्वीकार कर इस मामले में पूरी मदद का भरोसा दिलाया है।

बारिश बनी बाधक : बेंगलुरु से वायुसेना के तीन हेलिकॉप्टरों और नेल्लोर से एक निजी हेलिकॉप्टर को उस क्षेत्र में उड़ान पर लगाया गया है, जहाँ समझा जाता है कि मुख्यमंत्री का हेलिकॉप्टर लापता हुआ है। सिकंदराबाद स्थित वायु कमान के दो हेलिकॉप्टर खराब मौसम और भारी बारिश के कारण वापस लौट आए।

चित्तूर जा रहे थे मुख्‍यमंत्री : हेलिकॉप्टर ने बुधवार आठ बजकर 35 मिनट पर बेगमपेट हवाई अड्डे से उड़ान भरी थी और एक घंटे बाद नौ बजकर 35 मिनट पर उसका संपर्क टूट गया था। राजधानी से तकरीबन 600 किलोमीटर दूर यह चित्तूर जा रहा था, जहाँ मुख्यमंत्री को एक समारोह में हिस्सा लेना था। मुख्य सचिव ने कहा कि हेलिकॉप्टर प्रकाशम जिले में ओनगोले की तरफ से नल्लामलाई के जंगलों से गुजर रहा था। पायलट को तेज हवा और खराब मौसम का सामना करना पड़ा होगा। उन्होंने यह भी कहा कि हेलिकॉप्टर में कोई सेटेलाइट फोन नहीं था।

सोनिया ने रेड्‍डी की पत्नी से बात की : प्रधानमंत्री के कार्यालय ने भी प्रदेश सरकार से तत्काल संपर्क किया और सोनिया गाँधी ने मुख्यमंत्री की पत्नी से बातचीत की। कांग्रेस महासचिव राहुल गाँधी भी मुख्यमंत्री के सांसद बेटे से लगातार संपर्क में हैं। सोनिया ने कानून मंत्री एम. वीरप्पा मोईली और प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण को तलाशी और राहत अभियानों के निरीक्षण के लिए तैनात किया है।

बड़े पैमाने पर रेड्डी की तलाश जारी
सुरक्षित उतर गया होगा रेड्डी का हेलिकॉप्टर
प्रधानमंत्री व सोनिया ने चिंता जताई
रेड्‍डी की खोज के लिए वायुसेना ने सुखोई भेजा
500 जवान करेंगे रेड्‍डी की तलाश
मुख्‍यमंत्री रेड्डी की सुरक्षा के लिए प्रार्थना
इसरो के विमान ने 41 उपग्रह चित्र लिए
रेड्डी को लेकर राष्ट्रपति पाटिल चिंतित







वेबदुनिया पर पढ़ें