दुनियाभर में महंगाई बढ़ने का दावा गलत-भाजपा

शनिवार, 7 सितम्बर 2013 (17:24 IST)
FILE
नई दिल्ली। दुनियाभर में महंगाई बढ़ने के सरकार के दावे को गलत बताते हुए भाजपा ने शनिवार को कहा कि चीन, जापान, ब्रिटेन, ब्राजील की मुद्रास्फीति दर भारत की तुलना में बहुत कम है

राज्यसभा में 2013-14 के लिए अनुदानों की अनुपूरक मांगों वाले विनियोग (संख्यांक 4) विधेयक 2013 पर चर्चा की शुरुआत करते हुए भाजपा के प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि सरकार का यह दावा बिलकुल गलत है कि सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि दुनियाभर में महंगाई बढ़ रही है। आंकड़े बताते हैं कि भारत की मुद्रास्फीति दर से चीन, जापान, ब्रिटेन, ब्राजील आदि की मुद्रास्फीति दर बहुत ही कम है।

उन्होंने कहा कि देश को अपनी गिरफ्त में ले रहा आर्थिक संकट सरकार की नीतियों की देन है और इससे उबरने के लिए तत्काल ठोस उपाय किए जाने चाहिए। सरकार मुद्रास्फीति की दर में तीव्र वृद्धि, राजस्व घाटे में बढ़ोतरी और चालू खाते का घाटा जैसी चुनौतियों से निपटने में पूरी तरह नाकाम साबित हुई है।

जावड़ेकर ने कहा कि राजकोषीय घाटा 4 माह में अपनी सीमा पार कर चुका है और सरकार को बताना चाहिए कि इस पर नियंत्रण कैसे पाया जा सकेगा। उन्होंने आरोप लगाया कि निवेश के बारे में लंबे समय तक निष्क्रिय रहने के बाद पिछले कुछ माह में तेजी से निर्णय किए जा रहे हैं। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें