रुश्दी को सरकार ने नहीं रोका-चिदंबरम

मंगलवार, 31 जनवरी 2012 (22:22 IST)
FILE
विवादास्पद लेखक सलमान रुश्दी की भारत यात्रा को लेकर मचे बवाल पर केन्द्रीय गृह मंत्री पी. चिदंबरम ने मंगलवार को स्पष्ट किया कि सरकार ने उन्हें भारत आने से नहीं रोका था।

यह पूछने पर कि रुश्दी को भारत आने से रोके जाने को लेकर इतना बवाल क्यों मचा, चिदंबरम ने स्पष्ट किया कि जहां तक सरकार का सवाल है, रुश्दी को किसी ने भारत आने से नहीं रोका। वे भारतीय मूल के व्यक्ति हैं, जिन्हें भारत आने के लिए वीजा की जरूरत नहीं है। खुद रुश्दी ने कहा है कि उन्हें वीजा की जरूरत नहीं है।

उन्होंने कहा कि जयपुर साहित्य महोत्सव के मुख्य आयोजनकर्ता ने कहा है कि नहीं आने का फैसला खुद रुश्दी का था। वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए उनका संबोधन नहीं कराने का फैसला आयोजनकर्ताओं का था न कि राजस्थान पुलिस का।

चिदंबरम ने कहा कि हर बात के लिए सरकार को दोषी ठहराना गलत है। 17 जनवरी को हमने महाराष्ट्र, दिल्ली और राजस्थान की पुलिस को सिर्फ परामर्श जारी किया था कि मुंबई, दिल्ली और जयपुर में रुश्दी के जाने की सूरत में विरोध प्रदर्शन हो सकते हैं, लेकिन ऐसी एडवाइजरी नियमित रूप से जारी की जाती है।

रुश्दी की पुस्तक के कुछ अंश जयपुर साहित्य महोत्सव में पढ़े जाने का जिक्र किए जाने पर चिदंबरम ने मजाकिया अंदाज में कहा कि रुश्दी की किताब की भारत में बिक्री पर प्रतिबंध लगाया गया था, लेकिन यह मालूम नहीं कि किसी प्रतिबंधित पुस्तक के अंश पढ़ने पर प्रतिबंध हो सकता है या नहीं। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें