वेतन वृद्धि को लोकसभा की मंजूरी

शुक्रवार, 27 अगस्त 2010 (22:51 IST)
सांसदों के वेतन में तीन गुना वृद्धि करते हुए इसे 16 हजार से बढ़ाकर 50 हजार करने वाले और दो महत्वपूर्ण भत्तों की राशि 45-45 हजार तक करने वाले बहुप्रतीक्षित और बहुप्रचारित विधेयक को आज लोकसभा ने ध्वनिमत से पारित कर दिया।

‘संसद सदस्य वेतन, भत्ता और पेंशन (संशोधन) विधेयक’ पर हुई चर्चा में करीब दस सदस्यों ने भाग लिया और वरिष्ठ भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी की अगुवाई में अधिकतर सदस्यों ने सरकार से भविष्य में उनके वेतन वृद्धि का फैसला करने के लिए एक स्वतंत्र इकाई गठित किए जाने की अपील की।

उनके विचारों से सहमति जताते हुए विधेयक पेश करने वाले संसदीय कार्य मंत्री पवन कुमार बंसल ने कहा कि सदस्यों के वेतन तथा पेंशन में संशोधन के लिए एक तंत्र की स्थापना किए जाने की जरूरत है, लेकिन इसके लिए व्यापक विचार विमर्श की जरूरत है और इसे एक संसदीय समिति को भेजना होगा।

विधेयक में सदस्यों के दैनिक भत्ते को एक हजार से बढ़ाकर दो हजार रुपए तथा निर्वाचन क्षेत्र और कार्यालय व्यय भत्ते दोनों को बढ़ाकर 20 हजार से 45-45 हजार रुपए कर दिया गया है।

इसमें पूर्व सदस्यों की पेंशन को बढ़ाकर 20 हजार रुपए करने का भी प्रावधान है, जो पिछले वर्ष 18 मई को मौजूदा लोकसभा के गठन से प्रभावी होगा।

कांग्रेस सदस्य चरणदास महंत की अध्यक्षता वाली संसद की सांसदों के वेतन तथा भत्तों संबंधी एक संयुक्त समिति ने सांसदों के वेतन को मौजूदा 16 हजार रुपए से बढ़ाकर 80001 रुपए करने की सिफारिश की थी जो भारत सरकार के सचिव के वेतन से एक रुपया अधिक है। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें