सिद्धार्थ शंकर राय पंचतत्व में विलीन

रविवार, 7 नवंबर 2010 (21:42 IST)
पश्चिम बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धार्थ शंकर राय का रविवार को पूरे राजकीय सम्मान के साथ केवड़ातला के श्मशान घाट पर अंतिम संस्कार कर दिया गया। इस अवसर पर तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी सहित कई नेता मौजूद थे।

दिवंगत नेता के शव को श्मशान घाट पर ले जाने से पहले विधानसभा, कलकत्ता उच्च न्यायालय, सीएबी मुख्यालय और चितरंजन सेवा सदन ले जाया गया। अंतिम यात्रा में उनके शव की एक झलक पाने के लिए सैकड़ों लोग कतारों में खड़े दिखाई दिए।

ममता बनर्जी राय के काफी करीब थीं और सलाह-मशविरा के लिए अकसर उनके पास जाती थीं। अंतिम यात्रा में वह श्मशान घाट तक शामिल रहीं।

राज्य के मुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य, वित्त मंत्री असीम दासगुप्ता और अन्य दलों के नेताओं ने भी राय के पार्थिव शरीर पर विधानसभा में श्रद्धांजलि अर्पित की। पश्चिम बंगाल प्रदेश कांग्रेस समिति के अध्यक्ष मानस भुइयां भी अंतिम संस्कार में शामिल हुए।

राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता पार्था चटर्जी, केंद्रीय राज्यमंत्री मुकुल राय और सांसद कल्याण बनर्जी सहित तृणमूल कांग्रेस के कई नेता वहां उपस्थित रहे।

लोकसभा के पूर्व अध्यक्ष सोमनाथ चटर्जी और वाम मोर्चा के अध्यक्ष बिमान बोस ने भी राय को श्रद्धांजलि दी। उनका अंतिम संस्कार पूरे राजकीय सम्मान एवं 21 तोपों की सलामी के साथ किया गया। पूर्व बैरिस्टर, एक सक्षम प्रशासक और बेहतरीन खिलाड़ी राय के परिवार में उनकी पत्नी माया हैं। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें