'झप्पी टाइम' : भारतीय पर्यटकों को लुभाने के लिए नया विज्ञापन

PR
सिडनी। पिछले कुछ वर्षों में सिडनी में भारतीय पर्यटकों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है, 2013 में 2012 की अपेक्षा करीब साढ़े नौ प्रतिशत यात्रियों की संख्या अधिक रही। अब ऑस्ट्रेलिया आने वाले टॉप टेन देशों के पर्यटकों भारत की गिनती भी होने लगी है और न्यू साउथ वेल्स पर्यटन को बढ़ावा देना चाहता है।

इसी के चलते 11 फरवरी 2014 की शाम डेस्टिनेशन न्यू साउथ वेल्स ने सिडनी में भारतीय पर्यटकों को लुभाने के लिए बनाए गए मोटे बजट के विज्ञापनों का लांच किया। म्यूज़ियम ऑफ कंटेम्पररी आर्ट्स में इसका लांच हुआ। 'झप्पी टाइम' एक ऐसी केम्पेन है जिसमें पर्यटकों को चार एड फिल्मों के माध्यम से न्यू साउथ वेल्स आने का निमंत्रण दिया गया है।

ये विज्ञापन फ़िल्में ऑस्ट्रेलिया में ही बनाई गईं हैं, इसमें भाग लेने वाले सभी कलाकार, डांसर और संगीतकार ऑस्ट्रेलिया से ही चुने गए हैं। इन एड फिल्मों 'झप्पी टाइम' के निर्देशक हैं सिडनी के जाने-माने बॉलीवुड फिल्मकार अनुपम शर्मा, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया में बॉलीवुड के क्षेत्र में अपनी एक महत्वपूर्ण पहचान बनाई है। बॉलीवुड फिल्मों की ऑस्ट्रेलिया में शूटिंग का सभी इंतज़ाम उन्हीं के माध्यम से होता है, 'एसबीएस बॉलीवुड स्टार' के अलावा 'इंडियन औजी' का भी उन्होंने निर्देशन किया है। उन्हें ऑस्ट्रेलिया में भारत के एम्बेसेडर के रूप में जाना जाता है।

PR

इन फिल्मों को बनाने का विचार डेस्टिनेशन न्यू साउथ वेल्स की सीईओ सुश्री सांड्रा चिपचेस का था, इस बारे में वे कहती हैं- बहुत से भारतीय अनेक कारणों से न्यू साउथ वेल्स आते हैं और जब मैं भारत गई तो देखा कि भारतीय संस्कृति में प्रेम का बहुत महत्व है, परिवार और मित्र एक-दूसरे के साथ प्रेम की डोर में बंधे होते हैं और खासकर 'झप्पी' का। मैं अंगेज़ी के 'हग' शब्द के लिए कोई उपयुक्त हिंदी शब्द ढूंढ रही थी और जब मैंने 'झप्पी' शब्द सुना तो वो मुझे 'हैप्पी' जैसा लगा और मुझे लगा कि यही वो शब्द है जिसकी मुझे तलाश थी। मैंने अपनी केम्पेन के लिए 'झप्पी टाइम' का चयन किया। हम इन एड फिल्मों के माध्यम से लोगों को यह न्योता देना चाहते हैं कि भारतीय पर्यटक अपने रिश्तेदारों से मिलने और घूमने न्यू साउथ वेल्स आएं और यहां की खूबसूरती का आनंद उठाएं। भारत से पर्यटन की सुविधा को बेहतर बनाने के लिए हमने दिसंबर 2012 से मुंबई में ऑफिस भी खोल दिया है।

केम्पेन के लांच पर न्यू साउथ वेल्स के प्रीमियर बैरी ओ फैरेल ने कहा- भारतीय पर्यटकों की संख्या बढ़ी है और लोकप्रियता के मामले में सिडनी नंबर एक माना जाता है, भारतीय पर्यटकों से होने वाली आय अभी प्रतिवर्ष करीब एक सौ तिरासी मिलियन डॉलर है 'झप्पी टाइम' न्यू साउथ वेल्स के पर्यटन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

करीब एक तिहाई भारतीय पर्यटक ऑस्ट्रेलिया अपने परिवार और मित्रों से मिलने आते हैं, उसी को फ़िल्म का विषय बनाया गया है। ये चार एड फ़िल्में भारत के सिनेमा हॉल में तो दिखाई ही जाएंगी बल्कि ऑनलाइन भी इन्हें सोशल मीडिया फेसबुक, गूगल के पेजों औए वेबसाइटों पर भी दिखाया जाएगा।

वेबदुनिया पर पढ़ें