अब अफजल गुरु को बचाने की कवायद

शुक्रवार, 2 सितम्बर 2011 (20:34 IST)
जम्मू-कश्मीर के एक निर्दलीय विधायक ने राज्य विधानसभा को एक प्रस्ताव सौंपा है जिसमें संसद भवन पर हमले के दोषी अफजल गुरु के लिए क्षमादान की मांग की गई है।

कुपवाड़ा जिले के लांगेट विधानसभा क्षेत्र से विधायक शेख अब्दुल रशीद ने कहा कि उन्होंने गुरु के लिए मानवीय आधार पर दया की मांग की है।

रशीद द्वारा सौंपे गए प्रस्ताव में कहा गया है कि 13 दिसंबर 2001 को संसद पर हमले में कथित संलिप्तता के लिए उच्चतम न्यायालय द्वारा सुनाई गई मौत की सजा के खिलाफ मानवीय आधार पर अफजल गुरु को क्षमादान करने पर सदन तय करे।

निर्दलीय विधायक ने कहा कि गुरु को फांसी दिए जाने का कश्मीर के हालात पर गंभीर प्रभाव हो सकता है। वे उम्मीद करते हैं कि आगामी 26 सितंबर से शुरू होने वाले विधानसभा के आगामी सत्र में प्रस्ताव पर विचार किया जाएगा।

यह कदम तमिलनाडु विधानसभा द्वारा राजीव गांधी के हत्यारों पर दया किए जाने के संबंध में एक प्रस्ताव पारित किए जाने और पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाशसिंह बादल द्वारा अखिल भारतीय युवक कांग्रेस के नई दिल्ली स्थित कार्यालय पर हमले के मामले में मौत की सजा का सामना कर रहे देविंदर पाल सिंह भुल्लर की सजा पर पुनर्विचार करने के लिए प्रधानमंत्री मनमोहनसिंह को पत्र लिखे जाने के बाद उठाया गया है। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें