अरुणाचल के लिए 1000 करोड़ का पैकेज

गुरुवार, 31 जनवरी 2008 (18:38 IST)
प्रधानमंत्री मनमोहनसिंह ने आज अरुणाचल प्रदेश के लिए एक हजार करोड़ रुपए की बुनियादी संरचना संबंधी परियोजनाओं की घोषणा की और राष्ट्रीय जल विद्युत निगम (एनएचपीसी) की देश की सबसे बड़ी 3000 मेगावाट की बहुद्देशीय दिबांग जल विद्युत परियोजना का शिलान्यास किया।

डॉ. सिंह ने शहर के बाहरी क्षेत्र में नार्थ इस्टर्न इलैर्क्टिक पारवर कारपोरेशन लि. द्वारा पूरी की जाने वाली 110 करोड़ रुपए की जलविद्युत परियोजना का भी शिलान्यास किया और एक बडी सड़क परियोजना की आधारशीला रखी।

प्रधानमंत्री ने भारतीय नक्शे पर अरुणाचल प्रदेश को लाने लाने वाली हरमोती-ईटानगर रेलवे लाईन की आधारशीला रखी। उन्होंने यहाँ रामकृष्ण मिशन अस्पताल का दौरा किया। इस अस्पताल में न केवल अरुणाचल प्रदेश के बल्कि पडोसी राज्य असम की जनता का भी पिछले 27 सालों से इलाज किया जा रहा है।

डॉ. सिंह ने कांग्रेस मुख्यालय राजीव गाँधी भवन का औपचारिक रूप से उदघाटन किया और विधानसभा एवं सचिवालय परिसर की आधारशीला रखी। पिछले 12 सालों में इस राज्य का दौरा करने वाले डॉ. सिंह पहले प्रधानमंत्री बन गये है 1डा.सिंह से पहले पूर्व प्रधानमंत्री एच.डी.देवेगौडा वर्ष 1996 में अरुणाचल प्रदेश गए थे।

वेबदुनिया पर पढ़ें