महँगी पड़ी अजमल की पैरवी की इच्छा

सोमवार, 15 दिसंबर 2008 (23:04 IST)
मुंबई हमलों के सिलसिले में गिरफ्तार आतंकवादी अजमल अमीर ईमान के पक्ष में मुकदमा लड़ने में दिलचस्पी दिखाने वाले एक वकील के घर पर सोमवार को शिवसेना के करीब 100 कार्यकर्ताओं ने धावा बोलकर तोड़फोड़ की।

पुलिस सूत्रों ने बताया कि हाथों में बाँस लिए हुए शिवसैनिकों ने विजय कालोनी में रहने वाले वकील महेश देशमुख के घर पर हमला कर दिया। देशमुख ने अजमल की अदालत में पैरवी करने की इच्छा जाहिर की थी।

सूत्रों ने बताया कि हिंसा पर आमादा शिवसैनिकों ने देशमुख के घर में स्थित कार्यालय में जमकर तोड़फोड की। उन्होंने टेलीफोन तथा फर्नीचर क्षतिग्रस्त करने के साथ-साथ वहाँ रखी किताबें तथा अन्य दस्तावेज घर से बाहर फेंक दिए। शिवसैनिकों ने देशमुख के किराएदारों के वाहनों को भी क्षतिग्रस्त कर दिया।

शिवसैनिक इस बात से नाराज थे कि जब समूचे देश में बार एसोसिएशनों ने अजमल का मुकदमा नहीं लड़ने का फैसला लिया है, तब देशमुख ने अजमल की अदालत में पैरवी करने की इच्छा क्यों जाहिर की।

देशमुख ने अजमल से मुलाकात की अनुमति देने के लिए आज अपने सहयोगी को मुम्बई की जिला एवं सत्र अदालत में अर्जी के सिलसिले में भेजा था। उसने अजमल का वकीलपत्र (वकालतनामा) लेने की इच्छा जाहिर की थी।

आक्रोशित शिवसैनिकों ने देशमुख के साथ कथित रूप से हाथापाई भी की। उसके बाद वे जिला एवं सत्र न्यायालय पहुँचे और नारेबाजी की।

शिवसेना कार्यकर्ताओं ने अमरावती बार एसोसिएशन के पदाधिकारियों से भी मुलाकात करके एसोसिएशन के निर्णय के खिलाफ काम करने वाले देशमुख के खिलाफ कार्रवाई का आग्रह किया।

इस बीच देशमुख ने कहा है कि अजमल को कानूनी लड़ाई लड़ने के लिए वकील का सहारा लेने का संवैधानिक अधिकार है और वह अजमल की विधिक सहायता करने के लिए तैयार हैं। देशमुख ने अपने घर पर हमला करने वाले शिवसैनिकों के खिलाफ मुकदमा भी दर्ज कराया है।

वेबदुनिया पर पढ़ें