दूरदर्शन की तैयारी अगस्त के अंत तक

रविवार, 1 अगस्त 2010 (14:43 IST)
3 से 14 अक्टूबर तक नई दिल्ली में होने वाले 2010 राष्ट्रमंडल खेलों के लिए स्टेडियम देरी से मिलने के बावजूद दूरदर्शन के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि इन खेलों के ‘हाई डेफिनेशन फारमैट’ प्रसारण के लिए वे अगस्त के अंत तक सारी तैयारियाँ पूरी कर लेंगे।

दूरदर्शन की महानिदेशक अरूणा शर्मा ने कहा कि इन खेलों के प्रसारण के लिए तैयारियाँ शुरू करने का समय अप्रैल से था और इसे जून तक पूरा होना था, लेकिन हमें स्टेडियम ही देरी से मिले इसलिए हमें इसे अगस्त तक करना पड़ा क्योंकि स्टेडियम पूरे होने के बाद ही हम अपना काम शुरू कर पाते।

अरूणा यहाँ माधवराव सप्रे न्यूजपेपर म्यूजियम और इग्नू द्वारा संयुक्त रूप से ‘एनवायरमेंट एंड साइंस कम्यूनिकेशन’ कोर्स लांच करने के मौके पर आई थी।

उन्होंने कहा कि अब हमें स्टेडियम मिल गए हैं तो हम अपना काम शुरू कर देंगे। कैमरा पोजीशन भी निर्धारित कर ली गई हैं और केबल का काम भी 30 से 35 प्रतिशत पूरा हो गया है। हमारी जरूरत के हिसाब से कुछ निर्माण काम किया जाएगा, लेकिन यह भी अगस्त के अंत तक पूरा हो जाएगा। उन्होंने कहा कि रोशनी के इंतजाम की समस्या के बारे में भी बता दिया गया है और संबंधित अधिकारी इसमें सुधार करेंगे।

भारत में पहली बार दूरदर्शन हाई डेफिनेशन फारमेट (एचडीटीवी) पर प्रसारण करेगा और इससे लोगों को उच्च स्तर का प्रसारण देखने को मिलेगा। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें