संदीप की जगह राजपाल हॉकी टीम के कप्तान

शुक्रवार, 13 नवंबर 2009 (14:19 IST)
राजपाल सिंह को अर्जेंटीना में छह से 13 दिसंबर तक होने वाले एफआईएच चैम्पियंस चैलेंज वन टूर्नामेंट के लिए 21 सदस्यीय भारतीय हॉकी टीम का कप्तान चुना गया है।

फारवर्ड राजपाल आठ देशों के इस टूर्नामेंट में भारतीय टीम की अगुआई करेंगे। इस टूर्नामेंट के विजेता को अगले साल चैम्पियंस ट्रॉफी में खेलने का मौका मिलेगा।

हॉकी इंडिया ने इसका खुलासा नहीं किया है कि संदीप को इतने अहम टूर्नामेंट के लिए कप्तानी से क्यों हटाया गया है। भारत को पूल 'ए' में बेल्जियम, चीन और न्यूजीलैंड के साथ रखा गया है जबकि पूल 'बी' में मेजबान अर्जेंटीना, कनाडा, पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका हैं।

भारतीय टीम छह दिसंबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ पहला ग्रुप मैच खेलेगी। इसके बाद आठ दिसंबर को चीन और 10 दिसंबर को बेल्जियम से भिड़ेगी। फाइनल 13 दिसंबर को खेला जएगा।

भारतीय टीम 23 नवंबर को मैड्रिड रवाना होगी, जहाँ एक सप्ताह अभ्यास के बाद वह साल्टा जाएगी। भारत ने पिछली बार बेल्जियम में 2007 में चैम्पियंस चैलेंज खेला था, जहाँ वह चौथे स्थान पर रहा था।

कुआलालम्पुर में 2002 में उद्‍घाटन टूर्नामेंट जीतने वाली भारतीय टीम ने 2003 में जर्मनी के कोलोन में चैम्पियंस ट्रॉफी खेली थी। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें