सानिया,सोमदेव एक-एक स्थान नीचे

सोमवार, 19 जनवरी 2009 (21:24 IST)
कलाई की चोट से उबरने के बाद ऑस्ट्रेलियाई ओपन के एकल में सोमवार को शानदार आगाज करने वालीं सानिया मिर्जा और पुरुष वर्ग में भारत के नंबर एक खिलाड़ी सोमदेव देवबर्मन ताजा टेनिस रैंकिंग में एक-एक स्थान नीचे खिसक गए।

वर्ष की पहली ग्रैंडस्लैम प्रतियोगिता के शुरुआती मैच में विश्व की 61वें नंबर की मार्ता दोमाचोवस्का को 6-1 और 64 से हराने वालीं सानिया डब्ल्यूटीए रैंकिंग में 108वें नंबर पर खिसक गई हैं। उनके कुल 628 रेटिंग अंक हैं, लेकिन यदि वे ऑस्ट्रेलियाई ओपन में अपना अच्छा प्रदर्शन जारी रखती हैं तो फिर से चोटी की खिलाड़ियों में पहुँच जाएगी। सुनीता राव (196) अब भी शीर्ष 200 पर बनी हुई हैं।

उधर, एटीपी रैंकिंग में देवबर्मन को ऑस्ट्रेलियाई ओपन के लिए क्वालीफाई न करने का खामियाजा भुगतना पड़ा और वे 562 अंक के साथ एक स्थान नीचे 155वें नंबर पर खिसक गए। एटीपी की युगल रैंकिंग में महेश भूपति पहले की तरह छठे और लिएंडर पेस दसवें नंबर पर बने हुए हैं।

एटीपी की एकल रैंकिंग में रोजर फेडरर का दूसरा स्थान खतरे में बना हुआ है, क्योंकि तीसरे नंबर पर काबिज नोवाक ड्यूकोविच और उनके बीच केवल 50 रेटिंग अंक का अंतर है। राफेल नडाल शीर्ष पर काबिज हैं।

वेबदुनिया पर पढ़ें