अन्ना और उनकी टीम: ज्योतिष की नजर में

- दुष्यंत शर्मा
ND

अन्ना हजारे- जन्म समय : 15 जनवरी, 1940 (सोमवार)
समय : 05:30 बजे (सायं) भिंगर, अहमदनगर, महाराष्ट्र

जो उभरता है वह ज्योतिषियों की नजर में जरूर चढ़ता है। इस बार ज्योतिषियों ने रामलीला मैदान में जुटे टीम अन्ना के सहयोगी आंदोलनकारियों का भविष्य अपने-अपने हिसाब से बांचना शुरू कर दिया है।

हालांकि आंदोलन के सब सहयोगियों की कुंडली न होने की वजह से बहुत सी बातें स्पष्ट नहीं हो सकी हैं लेकिन फिर भी कुछ के राजनीतिक भविष्य को देखने की कोशिश जरूर की गई है। अलग विधाओं के आधार पर किए गए अध्ययन में अन्ना टीम के कुछ सहयोगी भविष्य में राजनीति के पटल पर चमक सकते हैं और कुछ का कद सामाजिक दृष्टि से बढ़ेगा, ऐसा ज्योतिषियों का मानना है।

सिविल सोसायटी के जो लोग इन दिनों जन लोकपाल के लिए आंदोलनरत हैं और सरकार को बेइमान बताते हुए उसे कोसने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ रहे अगर कल वे गृह मंत्री, वित्त मंत्री या कानून मंत्री बन जाएं तो? आज सरकार से लड़ने वाली टीम अन्ना के ही कुछ सितारे भविष्य में राजनीति के मंच पर चमकने लगें तो?

सुनने में लगता अजीब है किंतु आंदोलन को मिल रहे जबर्दस्त समर्थन की वजह से गर्माए माहौल में उभरे नए नायकों के बारे में जब ज्योतिषियों ने गणित लगाया तो भविष्य की तस्वीर में इन पर राजनीति का कुछ रंग जरूर नजर आया। ऐसे में आज की ये सिविल सोसायटी यदि कल पॉलिटिकल सोसायटी भी बन सकती है। कोई क्या मंत्री बनेगा, बनेगा या नहीं बनेगा इसमें फर्क हो सकता है लेकिन अन्ना के कुछेक सहयोगियों के राजनीति में आने के आसार कहीं-कहीं ज्योतिषियों को लगते हैं।

भाग्य/वैदिक ज्योतिषी सुरेश कौशल बताते हैं कि किरण बेदी का कर्क लग्न है और राशि वृश्चिक। इनका राजनीतिक उदय संभव है पर अभी नहीं।

FILE
हां, 2016 से 2022 के बीच गृह, स्वास्थ्य या तकनीकी मंत्रालय की कमान हाथ में आ सकती है। अरविंद केजरीवाल अन्ना हजारे की युवा कार्बन कॉपी हैं। ये राजनीतिक रूप से सशक्त रहेंगे। 2014 के बाद उनका राजनीतिक रूप से उभार होना शुरू होगा पर ये कोई पद नहीं लेंगे। इनका दशम भाव प्रबल है। इनकी ग्रह स्थिति अन्ना से बहुत मेल खाती है। इसीलिए राजनीतिक रूप से सक्रिय और मजबूत होने के बाद भी राजनीतिक पद के लिहाज से कोई मामला नहीं बनता। अन्ना आंदोलन के अन्य वरिष्ठ सहयोगी शांति भूषण हैं। कुंभ लग्न, सिंह राशि।

अभी इनकी सा़ढ़ेसाती चल रही जिसका अंत नवंबर में होगा। नवंबर 2011 के बाद ये प्रबल होंगे। यदि स्वास्थ्य साथ देता है तो किसी राजनीतिक पद की संभावना 30 प्रतिशत बनती है पर वो कानून मंत्रालय नहीं होगा। उद्योग या रेलवे जैसा कुछ हो सकता है। प्रशांत भूषण पूरी तरह से गैर राजनीतिक व्यक्ति हैं और न ही उनका कोई रुझान इस तरफ है लिहाजा इनका राजनीतिक भविष्य नहीं दिखता। जहां तक स्वामी अग्निवेश की बात है तो राजनीतिक प्राप्ति की संभावना बनती तो है पर बहुत जल्द नहीं।

हालांकि इनमें ईगो बहुत है पर ये कभी भी पाला बदल सकते हैं। संतोष हेगड़े को किसी तरह के राजनीतिक पद प्राप्ति का संकेत तो नहीं है पर ये सरकार के राजनीतिक या कानूनी सलाहकार बन सकते हैं। देश की न्याय व्यवस्था के सुधार में इनका बहुत योगदान रहेगा, भले ही ये मंत्री बनें या न बनें।

प्रश्नकुंडली के आधार पर इस बारे में अजय भांबी कहते हैं कि अन्ना को छोड़कर ये सब राजनीति में आ जाएंगे। बेदी का भविष्य ज्यादा उज्ज्वल है। जिस तरह विश्व सुंदरी का खिताब जीतने के बाद कोई दावा करता है कि वह शांति के दूत के रूप में काम करेगी, कोई पर्यावरण की रक्षा की कसम खाती है लेकिन करना किसी को कुछ नहीं होता उन्हे आना अंततः फिल्मों में ही होता है। ठीक उसी तरह टीम अन्ना के साथ भी होना है।

ज्योतिषी अशोक भाटिया का कहना है कि अग्निवेश का मूलांक 3 है और भाग्य अंक7 है। इनकी जन्मतिथि में आने वाले बाकी अंक इन्हे चुनाव में उतार सकते हैं और ये चुनाव जीत सकते हैं। मंगल की महादशा की वजह से भी स्वामी की जीत की संभावना बनती है। जाहिर है उन हालात में इन्हे कोई बड़ा मंत्रालय भी मिल सकता है लेकिन अग्निवेश का राजनीति में आना लगभग तय है।

इसी तरह बेदी और केजरीवाल में भी नेतृत्व के अच्छे गुण हैं। भले ही ये चुनाव न लड़ें किंतु भविष्य में ये बड़े नेता बनेंगे। जहां तक संतोष हेगड़े की बात है तो इनका मूलांक 7 है और भाग्य अंक 8 है। इनकी भी चंद्रमा की महादशा चल रही है। हेगड़े नामांकित होकर आ सकते हैं।

वेबदुनिया पर पढ़ें