बिना इंटरनेट भी चलेगा फेसबुक

शुक्रवार, 29 अगस्त 2014 (01:00 IST)
FILE
फेसबुक ने उन मोबाइल धारकों के लिए एक ऐसा ऐप लांच किया है, जिनके पास मोबाइल तो है, पर इंटरनेट नहीं है। सोशल वेबसाइट कंपनी ने गुरुवार को जाम्बिया में इंटरनेटडॉटआर्ग नामक इस ऐप को लॉन्च किया।

यह ऐप एयरटेल उपभोक्ताओं को फेसबुक और इसकी मैसेंजर समेत 13 अन्य इंटरनेट सेवाएं निःशुल्क मुहैया कराएगा।

इनमें विकिपीडिया, गूगल सर्च, मौसम, नौकरी और स्वास्थ्य संबंधी सेवाएं होंगी। हालांकि ईमेल सुविधा नहीं होगी और गूगल सर्च के नतीजों से आगे जाने पर शुल्क लगेगा।

इंटरनेटडॉटआर्ग के प्रोडक्ट मैनेजमेंट डायरेक्टर गे रोजेन ने कहा कि यह ऐप एंड्रायड के अलावा साधारण फीचर मोबाइल फोन पर भी काम करेगा। इस सेवा को अन्य देशों में भी लागू किया जाएगा।

केवल 30 फीसदी इंटरनेटभोगी : रोजेन ने एक ब्लॉग में लिखा, 'दुनिया की 85 प्रतिशत से ज्यादा आबादी मोबाइल कवरेज क्षेत्र में रहती है, लेकिन केवल 30 प्रतिशत आबादी ही इंटरनेट का इस्तेमाल करती है।'

फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कहा है, 'यह ऐप, दुनिया में हर व्यक्ति तक सस्ती इंटरनेट सेवाएं मुहैया करने की हमारी कोशिशों का हिस्सा है।'

उन्होंने कहा, 'इस लक्ष्य को पाने के लिए हम पिछले साल से दुनिया भर के मोबाइल ऑपरेटरों के साथ काम करते रहे हैं।' जुकरबर्ग ने पिछले साल इंटरनेटडॉटआर्ग की स्थापना की घोषणा की थी।

वेबदुनिया पर पढ़ें