मॉनसून में कैसे करें बालों की देखभाल

बारिश का मौसम बहुत अच्छा होता है। हर तरफ हरियाली और प्राकृतिक सुंदरता फैली होती है। लेकिन इसी मौसम में बालों की कई समस्याएं पैदा हो जाती है जैसे बालों का टूटना और झड़ना इनकी आम समस्या है, क्योंकि बारिश का पानी बालों के लिए अच्छा नहीं होता है।

FILE


ज्यादा देर तक स्कल्प का गीला रहना बालों की अनेक समस्याओं को जन्म देता है। हम आपको कुछ हेयर केयर टिप्स बता रहे हैं जिन्हें आजमा कर आप अपने बालों को मानसून में भी हेल्दी रख सकतीं हैं।

- अगर आपके बाल बारिश के पानी में अक्सर गीले हो जाते है तो आपको उन्हें शैम्पू से जरूर धोना चाहिए नहीं तो बारिश के पानी से पैदा हुई नमी फंगस का रूप ले लेगी।

- गीले बालों को बड़े दांत वाले कंघे से सुलझाएं।


FILE


- गीले बालों को पहले सूखने दें फिर ही बांधें।

- बाल धोने के बाद कंडीशनर जरूर लगाएं।

- हफ्ते में एक बार तेल जरूर लगाएं।

- अपना कंघा किसी और के साथ शेयर ना करें।

- अगर आपके बाल बड़े हैं तो बारिश के मौसम में आप शॉर्ट हेयर रख सकतीं हैं। इससे आपको नया लुक भी मिलेगा और बालों की देखभाल भी अच्छे से हो जाएगी।

इन सभी के साथ आप अपने आहार पर भी ध्यान दें। खाने का असर हमारे शरीर के हर हिस्से पर पड़ता है तो बालों पर भी पड़ेगा, इसलिए अपनी डाईट नियमित रखें, बाहर का कम खाएं और फास्ट फूड को खाने से बचें। अपने भोजन में प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ शामिल करें। जैसे- अंडा, गाजर, दालें, हरी सब्जियां, डेयरी प्रोडक्ट्स आदि।

वेबदुनिया पर पढ़ें