सृष्टि शर्मा : चुनौतीपूर्ण है फिल्मी एक्टिंग!

मॉडलिंग से फिल्मी दुनिया में हीरोइनों का आना अब बहुत सामान्य बात हो गई है। बहुत सारी विज्ञापन फिल्मों में काम कर चुकी मैंगलोर की सृष्टि शर्मा भी जेएच नकरा की फिल्म "लव पॉसिबल" से हिन्दी फिल्मी दुनिया में कदम रख रही हैं। इसमें उनके हीरो हैं टीवी अभिनेता करण मेहरा।

सृष्टि ने इससे पहले दक्षिण की फिल्म में भी काम किया है, लेकिन दुर्भाग्य से वह अब तक रीलिज नहीं हो पाई है। अनेक विज्ञापनों में नजर आने वाली सृष्टि स्कूल और कॉलेज के दिनों से स्टेज पर काम करती रही हैं। मॉडलिंग शुरू करने के बाद उनके माता-पिता ने ही उन्हें फिल्मों के लिए प्रेरित किया।

फिल्मों में आने से पहले सृष्टि ने क्रिएटिंग कैरेक्टर एकेडमी से ट्रेनिंग ली। उनसे पहले इस एकेडमी से रणबीर कपूर, कैटरीना कैफ, सोनम कपूर और अनुष्का शर्मा जैसे स्टार्स ने भी यहीं से ट्रेनिंग ली थी। सृष्टि की पहचान यूँ क्रिकेट खिलाड़ी युवराज सिंह की "करीबी मित्र" के रूप में रही है।

दूसरे कलाकारों की तरह वे भी किसी बड़े बैनर से अपनी शुरुआत करना चाहती थीं, लेकिन जैसा कि होता है, बड़े बैनर बड़े नामों के साथ ही काम करते हैं, इसलिए सृष्टि अपनी शुरुआत जेएच नकरा की "लव पॉसिबल" से कर रही हैं। इस फिल्म की कास्टिंग डाइरेक्टर ने उन्हें ऑडिशन देने का सुझाव दिया था।

तीन बार उन्होंने ऑडिशन और कई स्क्रीन टेस्ट दिए, तब जाकर उन्हें यह फिल्म मिल पाई। हालाँकि सृष्टि ने कई सारे विज्ञापनों में काम किया है, लेकिन फिल्म में एक्टिंग करना उनकी दृष्टि में काफी चुनौतीपूर्ण काम रहा। कई बार रिहर्सल में अच्छे से याद की गई लाइनें वे शूटिंग के दौरान भूल गईं, रोने के सीन के समय एकदम ब्लैंक हो गईं...!

माधुरी दीक्षित, काजोल, विद्या बालन और रानी मुखर्जी की फैन सृष्टि एक अनाम तमिल फिल्म में भी काम कर रही हैं, लेकिन फिर भी उनकी प्राथमिकता हिन्दी फिल्में ही हैं। हर नवोदित हीरोइन की तरह सृष्टि भी कहानी की माँग पर एक्सपोज करने से परहेज नहीं रखती हैं। हाँ, वे कहती यही हैं कि वे अनावश्यक अंग प्रदर्शन नहीं करेंगी। फिलहाल वे सिर्फ "लव पॉसिबल" पर ही ध्यान दे रही हैं। कुछ और फिल्मों की चर्चा चल रही है, लेकिन अभी किसी पर भी अंतिम निर्णय नहीं हुआ है।

- सर्वेश श्रीवास्तव

वेबदुनिया पर पढ़ें