बजट में तीन पुरस्कारों की घोषणा

गुरुवार, 24 फ़रवरी 2011 (20:49 IST)
मध्यप्रदेश विधानसभा में गुरुवार को पेश 2011-12 के बजट में गोपाल पुरस्कार एवं ज्योति पुरस्कार सहित तीन पुरस्कारों शुरू करने की घोषणा की गई।

वित्त मंत्री राघवजी ने अपने बजट भाषण में कहा कि देसी नस्ल के दुधारू गौवंशीय पशुओं से अधिक दुग्ध उत्पादन को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से गोपाल पुरस्कार योजना प्रारंभ किया जाना प्रस्तावित है। उन्होंने बताया कि इसके अंतर्गत सर्वाधिक दुग्ध उत्पादित करने वाली देसी नस्ल की गाय पालकों को जिला एवं राज्य स्तर पर परस्कृत किया जाएगा।

राघव जी ने बताया कि राज्य स्तर पर प्रथम द्वितीय एवं तृतीय स्थान पाने वाली गायों के पालकों को क्रमश: दो लाख, एक लाख और 50 हजार रुपए तथा जिला स्तर प्रथम द्वितीय एवं तृतीय स्थान पाने वाली गायों के पालकों को क्रमश: 50 हजार, 25 हजार एवं 15 हजार रुपए पुरस्कार के रुप में दिए जाएँगे।

वित्तमंत्री ने बताया कि कहा कि विद्युत वितरण में समग्र तकनीकी एवं वाणिज्यिक हानि को कम करने वाले स्थानीय निकायों की भी महत्वपूर्ण भूमिका है। इसलिए ऐसे स्थानीय निकाय जो इस क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान देंगे, को प्रोत्साहित करने के लिए विद्युत ज्योति पुरस्कार दिए जाएँगे।

उन्होंने बताया कि इसके अलावा नगरीय निकाय बेहतर कर प्रबंधन के माध्यम से अपने संसाधनों में गुणात्मक वृद्धि कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि इस दिशा में सुधार एवं प्रोत्साहन के उद्देश्य से संपत्ति कर एवं अन्य करों के अधिरोपण एवं संग्रहण के आधार पर मूल्यांकन किया जाकर नगरीय निकायों को प्रोत्साहन स्वरूप पुरस्कृत करने की योजना है। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें