सिक्कों पर होगा मुद्रा का प्रतीक चिह्न

भारतीय मुद्रा के लिए पिछले वर्ष अपनाए गए नए प्रतीक चिह्न वाले सिक्कों की नई श्रृंखला जल्द ही जारी की जाएगी। वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी ने लोकसभा में वित्त वर्ष 2011-12 के लिए पेश आम बजट में इस बात की घोषणा की।

उन्होंने कहा कि भारतीय मुद्रा का अब एक नया प्रतीक चिह्न है जिसे केंद्र सरकार तथा राज्य सरकारों, कारोबारी कंपनियों और आम जनता द्वारा प्रयोग किये जाने के लिए अधिसूचित कर दिया गया है। उन्होंने घोषणा की कि इस प्रतीक चिह्न के अंकन वाले सिक्कों की नयी श्रृंखला शीघ्र ही जारी की जाएगी।

मुखर्जी ने यह भी बताया कि इस प्रतीक चिह्न को मान्यता देने के लिए सरकार ने अंतरराष्ट्रीय मानकों में इसे शामिल किए जाने के लिए यूनिकोड स्टैंडर्ड प्राधिकरण से संपर्क किया है।

सरकार ने भारतीय मुद्रा के प्रतीक चिह्न के लिए पाँच प्रस्तावों को छाँटा था, जिसमें से गत वर्ष जून में कैबिनेट की बैठक में आईआईटी गुवाहाटी के सहायक प्रोफेसर उदय कुमार द्वारा तैयार किए गए डिजाइन पर मुहर लगाई गई।

हिंदी वर्णमाला के ‘र’ और अंग्रेजी के ‘आर’ अक्षर के सम्मिश्रण वाले इस प्रतीक चिह्न को भारत के अखबार और पत्र-पत्रिकाओं ने रुपए लिखने के स्थान पर मुद्रा के लिए इस चिह्न का प्रयोग करना शुरू कर दिया है। इसके अलावा उत्पादों पर अंकित मूल्य में भी प्रतीक चिह्न का प्रयोग बढ़ता जा रहा है। (वेबदु‍निया न्यूज)

वेबदुनिया पर पढ़ें