मैं तो आरती उतारूँ रे...

सोमवार, 30 मार्च 2009 (11:55 IST)
ND
नवरात्रि के चौथे दिन शुक्रवार था, शुक्रवार मतलब माता संतोषी की आराधना का दिन। 'मैं तो आरती उतारूँ रे संतोषी माता की' गीत पर गरबे के माध्यम से प्रारंभ हुआ माँ दुर्गा और माँ संतोषी की आराधना का सिलसिला देर रात तक जारी रहा।

नईदुनिया और रेसकोर्स रोड नवदुर्गोत्सव समिति द्वारा अभय प्रशाल में आयोजित रास-उल्लास के चौथे दिन की ड्रेसकोड थीम नीला रंग थी। गरबा करते प्रतिभागियों के साथ ही दर्शकों द्वारा भी ड्रेस कोड थीम आधारित कपड़े पहनने से गरबास्थल पर नीलिमा छाई रही। 'आसमाना रंग नी चुनरी रे' गीत पर नृत्य करते प्रतिभागियों को नीले वस्त्रों में गरबा करते देखना दर्शकों को रोमांचित कर रहा था।

तीन राउंड में चले इस कार्यक्रम के पहले राउंड में 'मैं तो आरती उतारूँ रे', 'वावायाने वादड़ उमटिया' आदि गीत आकर्षण का केन्द्र रहे। दूसरे राउंड में 'झूलण मुरली वाघी रे' और मेंहदी ते वागी (रास) आदि गुजराती गानों पर प्रतिभागी झूम उठे।

ND
तीसरे और अंतिम राउंड में माहौल भक्तिपूर्ण उल्लास से भर गया। 'तुने मुझे बुलाया' और साथियों पुरावो द्वार' जीणो, 'जीणो उड़े रे गुलाल' आदि गीतों पर दी गई प्रस्तुति से प्रतिभागियों ने दर्शकों को बाँधे रखा।

अभय प्रशाल में रास-उल्लास का आनंद लेने आए सुनिल-अंजलि व्यास यहाँ के अनुशासन से बेहद प्रभावित है। वे कहते हैं प्रतिभागियों को अलग-अलग दिन अलग-अलग रंग के परिधानों में गरबा करते देखना उन्हें बेहद रोमांचित करता है। थांदला से आए वैभव काला गरबे का पारंपरिक रूप देखकर बेहद खुश नजर आए।

कमर में कमरबंद, बाजु में बाजुबंद, सिर पर विशेष टोपी और शरीर पर ढेर सारे मोर पंख बाँधे राहुल त्रिवेदी बेहद आर्कषक लग रहे थे।

रास-उल्लास में प्रतिभागियों के प्रोत्साहन हेतु कुछ पुरस्कार भी रखे गए हैं। चौथे दिन का बेस्ट मेल गरबा और बेस्ट फीमेल गरबा का पुरस्कार रोहित माहेश्वरी और नितिशा तुरथिया ने जीता। लोकेश राठौड़ बेस्ट ड्रेसअप मेल चुने गए और मेघा काला ने बेस्ट ड्रेसअप फीमेल चुना गया, जबकि धवल कोठारी बेस्ट बॉय और रजनी देसाई बेस्ट बेबी चुने गए। आशीष-नेहा सोनी को बेस्ट कपल चुना गया।

रंग और थीम पर आधारित परिधान पहनकर आने वाले दर्शकों को विशेष पुरस्कार दिए गए। सुनिल-अंजलि व्यास ने पहला पुरस्कार जीता। मनोज दुबे का परिवार दूसरे स्थान पर रहा। राहुल पाराशर के परिवार को तीसरा स्थान मिला।

एसएमएस बेस्ट फेस कान्टेस्ट जयेश दवे ने जीता। वोट करने वाले लोगों में जयेश दवे लकी ड्रॉ के लिए चयनित हुए।

नवरात्रि के पाँचवें दिन की कलर थीम केसरिया रंग हैं। थक कर चूर प्रतिभागी अब घर जाने को बेकरार है, क्योंकि उन्हें अगले दिन 'केसरिया रंग म्हने लाग्यों' गीत पर गरबा जो करना है।