गुजरात में होगा कड़ा मुकाबला

शुक्रवार, 21 दिसंबर 2007 (19:01 IST)
एक अंग्रेजी समाचार पत्रिका के चुनाव पूर्व जनमत सर्वेक्षण के अनुसार गुजरात विधानसभा चुनाव में सत्तारूढ़ भाजपा और विपक्षी कांग्रेस के बीच जबरदस्त टक्कर होने के आसार हैं।

अंग्रेजी पत्रिका द वीक के लिए सी-वोटर की ओर से किए गए एक जनमत सर्वेक्षण के अनुसार भाजपा को 91 से 107 सीट मिलने की उम्मीद है, जबकि कांग्रेस की झोली में 71 से 87 सीटें जाने की उम्मीद है। अन्य के खाते में एक से छह सीटें जाने की उम्मीद है।

इस जनमत सर्वेक्षण के अनुसार 182 सदस्यों की विधानसभा में भाजपा और कांगेस के बीच अभी फासला महज 20 सीटों का है।

सर्वेक्षण में पूर्वानुमान लगाया गया है कि अगर 45 प्रतिशत मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करते हैं तो भाजपा और कांग्रेस दोनों को 83 से 99 के बीच बराबर-बराबर सीटें मिल सकती हैं।

सर्वेक्षण के अनुसार मताधिकार का उपयोग करने वाले मतदाताओं की संख्या में इजाफे का फायदा भाजपा को जाएगा जिसके चुनावी प्रचार की कमान राज्य के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी खुद संभाले हुए हैं।

अंग्रेजी दैनिक की सर्वेक्षण रिपोर्ट का कहना है कि अगर 50 प्रतिशत मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करने घर से निकले और मतदान केन्द्र पहुँचे तो भगवा पार्टी के खाते में 91 से 107 सीटें होंगी और विपक्षी कांगेस को 71 से 87 सीटों के बीच संतोष करना पड़ सकता है।

नवंबर के पहले तीन हफ्तों के दौरान किए गए इस सर्वेक्षण की रिपोर्ट में पूर्वानुमान लगाया गया है कि अगर 55 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया तो भाजपा को 100 से 116 सीटें मिलेंगी, जबकि कांग्रेस को 63 से 79 के बीच सीटों पर संतोष करना पड़ सकता है।

सर्वेक्षण के क्रम में दक्षिण, मध्य, उत्तर गुजरात और कच्छ तथा सौराष्ट्र के 40 विधानसभा क्षेत्रों के 800 से ज्यादा मतदान केन्द्रों के 7492 लोगों से राय माँगी गई।

इस जनमत सर्वेक्षण में यह तथ्य उजागर हुआ कि सत्तारूढ़ भाजपा को सबसे ज्यादा नुकसान सौराष्ट्र में होने जा रहा है, जो भाजपा के असंतुष्ट नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल का गढ़ है।

रिपोर्ट के अनुसार सर्वेक्षण में हिस्सा लेने वाले 51 प्रतिशत लोगों का मानना है कि मोदी एक बेहतर मुख्यमंत्री होंगे जबकि 31 प्रतिशत ने शंकरसिंह वाघेला को इस पद के लिए पसंद किया। पटेल सिर्फ पाँच प्रतिशत लोगों की पसंद थे, जबकि तीन प्रतिशत लोगों ने भरतसिंह सोलंकी को पसंद किया।

वेबदुनिया पर पढ़ें