भाजपा और कांग्रेस में साइबर जंग

शुक्रवार, 21 दिसंबर 2007 (19:09 IST)
गुजरात में दिसंबर में होने जा रहे विधानसभा चुनाव के मद्देनजर भाजपा और कांग्रेस में साइबर युद्ध छिड़ गया है और पहली बार चुनाव प्रचार के लिए यूट्यूब तथा ऑरकुट जैसी वेबसाइटों का सहारा लिया जा रहा है।

यह अपने तरह का पहला चुनाव प्रचार है, जहाँ सत्ता के दावेदार दो दल इंटरनेट के माध्यम से अपने मतदाताओं को रिझाने का प्रयास कर रहे हैं। दोनों ही दल अपने प्रयासों में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते। इसलिए नेताओं के भाषणों का सार और दूसरी साम्रगियाँ इंटरनेट पर डाली जा रही हैं। साथ ही फैन क्लब बनाए जा रहे हैं। ई-मेल, एसएमएस और ऑनलाइन सर्वे किए जा रहे हैं।

भाजपा ने अपने प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के मैदान में उतरने से पहले ही हाईटेक प्रचार शुरू कर दिया था। ऐसा प्रतीत होता है कि भाजपा इस सिलसिले में थोड़ी बढ़त भी ले चुकी है।

अपने वीडियो के लिए दुनिया भर में मशहूर यूट्यूब वेबसाइट पर मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण वाले वीडियो डाले गए हैं। इतना ही नहीं मुकेश अंबानी, रतन टाटा, अनिल अंबानी और देश के औद्योगिक घरानों के कई दूसरे शहंशाहों को मोदी की तारीफों के पुल बाँधते हुए दिखाया जा रहा है।

भाजपा की ओर से हाईटेक प्रचार की कमान संभाल रहे शशिरंजन यादव ने कहा इंटरनेट और मोबाइल का इस्तेमाल करने वालों की देश में संख्या बढ़ी है। वैसे भी नेट के मामले में भारत का दुनिया में पाँचवाँ स्थान है। इसलिए भाजपा ने इंटरनेट के माध्यम से लोगों तक पहुँचने का निर्णय लिया।

यादव ने कहा पिछले 15 दिनों में हमने अपनी सामग्री की एक पूरी श्रृंखला ही इंटरनेट पर डाली है और अब तक 10 हजार से अधिक लोग इसे देख चुके हैं। उन्होंने कहा ऑरकुट पर मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी के कम से कम 60 फैन क्लब हैं और अधिक से अधिक लोग इसमें जुड़ रहे हैं।

उन्होंने कहा हमें जो प्रतिक्रिया मिल रही है उससे हम संतुष्ट हैं। इंटरनेट के माध्यम से प्रचार कार्य एक विचार प्रेरक प्रक्रिया है।

यादव ने दावा किया कि इंटरनेट प्रचार के मामले में भाजपा कांग्रेस से कहीं आगे है और कांगेस ने केवल महिला सम्मान सम्मेलन को संबोधित करती कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गाँधी और गुजरात प्रदेश कांग्रेस समिति के प्रमुख भरत सोलंकी के भाषणों को ही इंटरनेट पर डाला है।

कांग्रेस के मनीष दोषी कहते हैं इंटरनेट प्रचार के मामले में हम भाजपा को कड़ी चुनौती दे रहे हैं। दोषी ने कहा प्रमुख वेबसाइट्स पर वीडियो डालने के अलावा हम ऑरकुट पर सर्वे भी करा रहे हैं। हम इंटरनेट का प्रयोग करने वालों से एक प्रपत्र भरवाते हैं और हमें अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है।

उन्होंने कहा कांग्रेस ने 30 सेकंड का एक विज्ञापन भी कई वेबसाइट्स पर डाला है। हम बड़ी संख्या में लोगों को एसएमएस भेजने के लिए कम्प्यूटर का भी इस्तेमाल कर रहे हैं।

वेबदुनिया पर पढ़ें