गर्मियों में त्वचा झुलसने ना दें, पढ़ें 12 टिप्स

डॉ. अप्रतिम गोयल

गर्मियों के मौसम में चिपचिपा पसीना, बढ़ा हुआ तापमान, धूल और पानी की कमी का सीधा असर पूरे शरीर की त्वचा पर पड़ता है। धूप में शरीर का जो हिस्सा एक्सपोज्ड रहता है वह झुलस जाता है। बहुत लंबे समय तक सनबर्न होता रहे तो त्वचा पर उम्र का असर दिखाई देने लगता है। त्वचा कांतिहीन हो जाती है और उम्र से पहले बुढ़ापा दिखाई देने लगता है।


गर्मियों के मौसम में होने वाली समस्याओं से बचा जा सकता है लेकिन इसके लिए आपको अपनी जीवनशैली में चंद परिवर्तन करना होंगे। याद रहे कि सनबर्न का असर गोरी और काली चमड़ी पर समान रूप से पड़ता है। यह गलत धारणा है कि काली त्चचा वालों को सनबर्न नहीं होता।

गर्मियों में त्वचा की देखभाल की 12 टिप्स में से प्रस्तुत है पहला टिप्स

हमेशा कम से कम 30 एसपीएफ की सनस्क्रीन क्रीम लगाकर ही बाहर जाएं। कोशिश करें कि सुबह 11 बजे से पहले ही काम पर पहुंच जाएं। शाम को 5 बजे के बाद ही निकलें।

FILE


सनस्क्रीन बाहर निकलने से 20 मिनट पहले लगा लें क्योंकि इसे जज्ब होने में इतना समय लगता है। पूरे दिन में कई बार सनस्क्रीन लगाएं। यदि आपको इसकी तैलीय प्रकृति नापसंद हो तो आप इसमें कैलामाइन लोशन या टैल्कम पॉवडर मिला लें।



- हमेशा चौड़ा हैट पहनें और गो-गो गॉगल्स लगाकर ही बाहर निकलें। हल्के रंग के कपड़े पहनें क्योंकि ये तापमान नहीं सोखते। कॉटन के कपड़ों से आपको ताजी हवा मिलती रहेगी जो दूसरे सिंथेटिक कपड़ों में संभव नहीं मिलती।

FILE



- बाहर निकलने से पहले खूब सारा पानी पी लें क्योंकि गर्मियों में शरीर की नमी तेजी से निकल जाती है। हीट स्ट्रोक होने का भी यही एक बड़ा कारण है। छाछ, कैरी का पन्हा, शरबत और रसीले फल शरीर की नमी को बरकरार रखते हैं।


FILE



- इन दिनों हमारे देश मे विदेशी फल भी मिलने लगे हैं जो पहले दिखाई भी नहीं देते थे। इनमें कीवी फ्रूट को शरीर की नमी बनाए रखने के लिए खासतौर पर शोहरत हासिल है। शरीर की नमी को बनाए रखने का एक घरेलू उपाय भी है।

FILE



उबले हुए दूध में आधा नींबू का रस निचोड़ लें। अब इसमें एक चम्मच ग्लीसरीन मिला लें। इसे पूरे शरीर पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। बाद में नहा लें।

FILE



खूबानी और शहद से बने लोशन से त्वचा गुलाब की पत्तियों जैसी नर्म और मुलायम हो जाती है।

FILE



- यदि किसी वजह से सनबर्न हो गया है तो वहां बर्फ की थैली रखें और तापमान को कम करने की कोशिश करें। सनबर्न वाले हिस्से की त्वचा को एक्सफोलिएट करने की जरूरत नहीं है और न ही यहां कोई मास्क लगाएं।

FILE


सनबर्न ठीक होने का इंतजार करें ताकि त्वचा और अधिक क्षतिग्रस्त न हो। सघन सनबर्न की स्थिति में किसी त्वचारोग विशेषज्ञ की सलाह लेने में ही फायदा है।

- टैनिंग से छुटकारा पाने के लिए टमाटर का ज्यूस का प्रयोग करें। इसका प्रयोग दिन में दो बार किया जा सकता है। याद रहे कि ताजे टमाटर विटामिन-सी से भरपूर होते हैं। इन्हें अपनी रोजाना की खुराक में जरूर शामिल करें।

FILE


इसमें लायकोपीन नामक एक रसायन होता है जो झुर्रियों को दूर रखने में मददगार साबित होता है। इसी तरह संतरा और उसका रस भी उम्र को परे धकेलने में सहायक होता है।


- ऑइली त्वचा गर्मियों के मौसम में परेशानी का सबब बन जाती है। पसीने में बैक्टेरिया पैदा हो जाते हैं जो एक्ने और पिंपल का कारण भी बनते हैं। ऐसी त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी का पैक एक वरदान है। इससे त्वचा में से अतिरिक्त तैल और गंदगी बाहर निकल आती है।

FILE


मुल्तानी मिट्टी के पैक के बाद ऑइली स्किन के लिए बनाया गया विशेष एस्ट्रिजेंट का प्रयोग करें इससे घंटों तक तेल रहित चमकदार त्वचा हासिल की जा सकती है। ऐसे फेसवॉश जिसमें सैलिसिलिक ऐसिड शामिल हो, तैलीय त्वचा के लिए मुफीद माने जाते हैं।


- मुल्तानी मिट्टी में कद्दूकस किया हुआ आलू और नींबू का रस मिला लें। इस पैक को लगाकर सूखने दें। बाद में पानी से साफ कर लें। इससे मृत त्वचा पूरी तरह निकल जाएगी।

FILE


नहाने के लिए गुलाब की ताजा पत्तियों को तुलसी के पत्तों के साथ गुनगुने पानी में डाल दें। अब इससे नहा लें। यह चमकीली कांति हासिल करने का रामबाण नुस्खा है।


- कई बार महिलाओं के पास इतना सब करने के लिए समय ही नहीं होता। वे नहाते समय आखिरी मग के पानी में मैंथॉल, शैमोमिल या लैवेंडर का ऐसेंशियल ऑइल मिलाकर नहा लें। इससे मृत त्वचा को हटाने में मदद मिलती है।

पैरों का रखें खयाल

- गंदे, धूप में झुलसे हुए पैरों में बिवाई फटती है। महिलाएं चेहरे पर जितना ध्यान देंती हैं उसका आधा हिस्सा भी वे पैरों की देखभाल में खर्च नहीं करतीं। धूप में झुलसे हुए पैर सूजे हुए दिखाई देते हैं। गर्मियों में फूट केअर की सबसे अधिक जरूरत होती है। मोटे तल्ले के अच्छे जूते, सैंडल या चप्पल्स पहनें।

FILE


दिन में एक बार पैरों को पानी में 15 मिनट डुबाकर रखें। साफ करने के बाद मॉइश्चराईजर जरूर लगाएं। पानी में एक नींबू का रस निचोड़ लें। इससे मृत त्वचा फूल जाती है और निकालने में आसानी होती है। फूट पावडर का भी इस्तेमाल करना ठीक होता है।

कैसे बचें पसीने की बदबू से

नहाते समय शरीर को विनेगर मिले हुए पानी से धोएं ताकि शरीर से पसीने की बदबू दूर हो जाए। नहाने के पानी में कोलोन या कोई सुगंधित तेल मिलाया जा सकता है। डिओडोरेंट का इस्तेमाल नहाने के तुंरत बाद करें जब त्वचा हल्की गीली रहती है। इससे सुगंध देर तक बनी रहती है।

वेबदुनिया पर पढ़ें