अब हवा से बनाएं पीने का पानी

मंगलवार, 26 अगस्त 2014 (12:48 IST)
FILE
नई दिल्ली। देश में पहली बार ऐसी तकनीक विकसित हुई है जिसमें आप अपने किचन में भी हवा से पीने का पानी बना सकते हैं।

पुणे की कंपनी 'टैप इन एयर' ने इस तकनीक से उन रसोई घरों में भी पेयजल उपलब्ध कराने की मशीन बनाने की दिशा में काम शुरू कर दिया है जहां घरों में पीने का पानी ही उपलब्ध नहीं है।

पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय द्वारा आयोजित 'सृजन भारत' कार्यक्रम एवं प्रदर्शनी में भाग लेने आई इस कंपनी के प्रबंधक आनंद दाते ने बताया कि भारत में अमेरिकी तकनीक से दो-तीन वर्षो से हवा से पानी बनाने का काम बड़े पैमाने पर चल रहा है पर रसोई घर में हवा से पानी बनाने की स्वदेशी तकनीक हमने देश में निर्मित की है।

इसके जरिए कोई व्यक्ति अपने किचन में भी हवा से पेयजल बना सकता है। इसकी छोटी मशीन हम दिसम्बर के अंत में लांच करने जा रहे हैं।

अगले पन्ने पर जानिए कितने की मिलेगी यह मशीन...


श्रीदाते ने बताया कि अभी जिस अमेरिकी मशीन से हवा से पानी भारत में बनाया जा रहा है। उसकी कीमत 15 लाख रुपए है। इसलिए यह मशीन दफ्तरों या कॉरपोरेट हाऊस में तो लगाई जा सकती है पर निजी उपयोग के लिए यह महंगी है।

इसलिए हमने घरों में निजी इस्तेमाल के लिए एक छोटी मशीन टीआईए-30 स्वदेशी तकनीक से बनाई है जिसकी कीमत 55 हजार रुपए होगी। यह मशीन हम इस दिसम्बर के अंत तक बाजार में लांच करेंगे।

उन्होंने बताया कि 15 लाख की मशीन से छह यूनिट खर्च कर प्रति घंटे 48 लीटर पानी हवा से बनाया जाता है जबकि छोटी मशीन से एक यूनिट बिजली खर्च कर प्रतिदिन 30 लीटर पानी हवा से बनाया जा सकता है। हम करीब डेढ़ सौ ऐसी मशीने प्रायोगिक तौर पर लांच करेंगे। उसके बाद बड़ी तादाद में ये मशीनें बनेंगी। (वार्ता)

वेबदुनिया पर पढ़ें